September 27, 2021 10:43 am
धर्म

सावन का तीसरा सोमवार आज, ऐसे करें शिव की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

sawan 1.jpg 2 1 सावन का तीसरा सोमवार आज, ऐसे करें शिव की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

श्रावण माह का तीसरा सोमवार 9 अगस्त यानि आज है। आज सुबह से शिव मंदिरो में श्रद्वालु पूजा करने आ रहें है। मान्यता है कि सावन माह में सोमवार व्रत करने वालों को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

सावन माह का तीसरा सोमवार आज

हिंदू मान्यताओं के अनुसार सावन महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है। खासकर इस महीने में सोमवार के दिन का महत्व अलग ही है। ऐसा माना जाता है कि सावन माह में सोमवार के व्रत करने से घर में सुख समृद्वि आती है। इंसान के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। अविवाहित लड़कियों के ये व्रत करने से योग्य और मनचाहा वर मिलता है।

ऐसे करें पूजा

आज के दिन सुबह जल्दी उठे और स्नान कर व्रत का संकल्प लें। उसके बाद शिव मंदिर जाकर भोलेनाथ को जल चढ़ाएं। पंचामृत से उनका रूद्राभिषेक करें, साथ ही दूध और बेल पत्र भी अर्पित करें। इस दिन भगवान शिव को भांग, धतूरा, चंदन और अक्षत आदि जरूर चढ़ाएं। इस दिन फलाहार भी कर सकते हैं।

 

shiv सावन का तीसरा सोमवार आज, ऐसे करें शिव की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

सावन माह में व्रत करने का महत्व

ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में सोमवार को व्रत रखने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। लोगों के रूके हुए काम होने लगते हैं। साथ ही, कहा जाता है कि इस व्रत को रखने से सिर्फ शिव जी का आशीर्वाद ही प्राप्त नहीं होता है, बल्कि शनि महाराज भी प्रसन्न होते हैं।

 

shiva 2 सावन का तीसरा सोमवार आज, ऐसे करें शिव की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
इस बार के सावन में चार सोमवार

इस बार के सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं। चैथा और आखिरी सोमवार 16 अगस्त को होगा। इससे पहले 11 अगस्त को हरियाली तीज है। वहीं, 13 अगस्त को नागपंचमी , साथ ही 18 अगस्त को श्रावण पुत्रदा एकादशी, और फिर 20 अगस्त को शुक्ल प्रदोष व्रत होगा। इसके बाद 22 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा होगा। इसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया जाएगा।

Related posts

Aaj Ka Panchang: जानें राहु काल व नक्षत्रों में परिवर्तन

Aditya Gupta

ईद के पर्व पर मुस्लिमों को करना चाहिए ये काम, मिलेगी बरकत बढ़ेगा सम्मान

bharatkhabar

हेमकुंड साहिब के रास्ते से पिघली बर्फ, घोड़े-खच्चर से हो सकेगी यात्रा

bharatkhabar