धर्म

अनंत चतुर्दशी के दिन ये काम करने से प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु, पूरी होती है हर मनोकामना

god 1 अनंत चतुर्दशी के दिन ये काम करने से प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु, पूरी होती है हर मनोकामना

भाद्रपद महीने शुक्‍ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी मनायी जाती है। इस दिन गणपति बप्‍पा को विदाई देने के साथ- साथ अनंत चतुर्दशी भी मनायी जाती है।

ganesh अनंत चतुर्दशी के दिन ये काम करने से प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु, पूरी होती है हर मनोकामना

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा जरूर  करनी चाहिये, क्‍योंकि भगवान विष्णु के प्रिय शेषनाग का नाम अनंत है उनके नाम पर ही चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी नाम दिया गया है। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में अनंत चतुर्दशी का काफी महत्व माना जाता है।  भगवान विष्णु की पूजा से जीवन से दुखों  का नाश होता है।

श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ अनंत चतुर्दशी के दिन व्रत रखने के साथ-साथ  आपको श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ भी करना चाहिए। इससे जीवन में  सुख-संपत्ति, संतान का सुख मिलता है। और जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

व्रत रखें- इस दिन नियंम के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें,  साथ ही ध्यान रखें कि इस दिन साफ कपड़े पहनें और पूरा दिन भगवान का ध्यान करें।

गाय को चारा खिलाये– इस दिन गाय की सेवा करें, साथ ही गरीबों को भी कुछ खाने को दें इन कामों को करने से आपको  पुण्य मिलता है, और जीवन में आपके अच्छे भाग्य की शुरुआत होती है।

कहा जाता है कि पांड़वों ने भी इस व्रत को किया है, जिसके बाद उनको उनका राज पाट वापस मिला । मान्यता है कि अगर इस व्रत को किया जाये तो पापों से मुक्ति मिलती है। और  आपकी हर मनोकामना पूरी होती है।

Related posts

हरियाली तीज पर कीजिए श्री बांके बिहारी जी के विशेष दर्शन..

Rozy Ali

17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक भक्तों के लिए बंद रहेगा श्री बालाजी मंदिर, शरद पूर्णिमा का मेला भी स्थगित

Saurabh

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर घाट जाने वाले श्रद्धालुओं की बस में लगा आग, तीन लोगों की गंगा में डूब कर मौत

Rani Naqvi