featured देश हेल्थ

दिल्ली में तेज हो रही है वायरल फीवर और डेंगू की रफ्तार, रोजाना दर्ज हो रहे है 2000 केस

894738 viral fever दिल्ली में तेज हो रही है वायरल फीवर और डेंगू की रफ्तार, रोजाना दर्ज हो रहे है 2000 केस

दिल्ली के अस्पतालों में इस सप्ताह वायरल फीवर और डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। दिल्ली में रोजाना 2,000 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। 

 दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल के चिकित्सक निर्देशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया है कि “हर साल हम वायरल बुखार और डेंगू के मामलों में बढ़ोत्तरी देखते हैं। इस साल भी, हमने इसी तरह की वृद्धि देखी है। पिछले सप्ताह जब हमारे पास सभी विभागों में लगभग 2,500 थे, इस सप्ताह का आंकड़ा बढ़कर 3,000 हो गया है।”

रहस्यमय रोगों के रूप में जाने जाने वाले स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस के मामलों पर चिकित्सक निर्देशक डॉ सुरेश ने कहा “हमने स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस का एक भी मामला अभी तक नहीं देखा गया है। ये रोग काफी आम हैं और आमतौर पर मौसम में बदलाव के कारण होते हैं और स्वच्छता संक्रमण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वे वर्तमान में केवल एक क्षेत्र तक ही सीमित हैं।”

इसी सप्ताह मंगलवार को उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में 50 मरीजों की मौत हो गई थी। जिसमें 40 बच्चे शामिल थे।

चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय की चिकित्सा अधीक्षक ममता जाजू ने बताया कि “हमें रोजाना 1,500 ओपीडी मिल रही हैं, लेकिन वे सामान्य वायरल बुखार के मामले हैं। यहां तक कि हमारे अस्पताल में डेंगू की सकारात्मकता भी तक कम है।”

डॉ सुरेश कुमार ने कहा, “अगर समय पर इलाज नहीं किया गया, तो बीमारी उच्च श्रेणी के बुखार और गंभीर संक्रमण जैसी जटिलताओं का कारण बन सकती है, जिससे कई अंग काम करना बंद कर सकते हैं।”

Related posts

निर्भया केस: पवन कुमार की क्यूरेटिव याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज,  फांसी को उम्रकैद में बदलने का अनुरोध

Rani Naqvi

विश्व दिव्यांग दिवस पर इन क्षेत्रों में मिलेगा पुरस्कार, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Aditya Mishra

लखनऊ: कल्याण सिंह को देखने ‘SGPGI’ पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

Shailendra Singh