featured देश

13 सितंबर से दिल्ली में खोल सकते हैं 6 से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल

School reopening 13 सितंबर से दिल्ली में खोल सकते हैं 6 से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह से कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं।  शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा जारी बयान के मुताबिक कहा गया है की ” लंबे समय से बच्चे ऑनलाइन कक्षा पर निर्भर है लेकिन अब छात्रों की शैक्षणिक जरूरतों को देखते हुए उनके अभिभावक भी चाहते हैं कि स्कूल फिर से खोले जाएं।

साथ ही जारी बयान में संभावना जताई गई है कि दिल्ली में अगले सप्ताह से कक्षा छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं।

हालांकि इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोला जाए या नहीं इसका निर्णय दिल्ली आपद प्रबंधन प्राधिकरण की सहमति के बाद ही लिया जाएगा। 

और अगर छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने पर अनुमति बनती है तो 9वीं से 12वीं तक के लिए तय मानकों की प्रक्रिया के तहत छठी से आठवीं तक के छात्रों के लिए भी एक विषय एसओपी तैयार की जाएगी। जिसमें कोरोना से बचाव के विभिन्न नियमों का उल्लेख किया जाएगा।

साथ ही जारी बयान में कहा गया है कि स्कूलों को कोरोनावायरस से जुड़े विभिन्न प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। साथ ही 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही स्कूल खोलने को अनुमति दी जाएगी।

फिलहाल दिल्ली में नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए 50 सीसी क्षमता के साथ स्कूल खुल रहे हैं। साथ ही स्कूल के अंदर कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए है। जिसके तहत स्कूल में मौजूद सभी शिक्षक कर्मचारी और छात्रों का मांस लगाना जरूरी है साथ ही शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन करना आवश्यक है।

Related posts

करुणानिधि पेरियर की राजनीति से प्रभावित और हिंदी के विरोधी थे

mahesh yadav

एशिया कप : स्टेडियम में लग्जरी टिकट की कीमत 1 लाख के पार पहुंची, पुराने रिकॉर्ड भारत के पक्ष में

mahesh yadav

पश्चिमी बंगाल के लिए पीएम मोदी ने की प्राथमिक रूप से 1000 करोड़ का पैकेज देने की घोषणा

Rani Naqvi