Breaking News featured देश

कानपुर रेल हादसा : मृतकों की संख्या बढ़कर 130 हुई

kanpur train accident कानपुर रेल हादसा : मृतकों की संख्या बढ़कर 130 हुई

कानपुर।उत्तर प्रदेश में कानपुर के पुखरायां में रविवार सुबह इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 130 तक पहुंच गई है। घायलों का कानपुर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कानपुर के जिलाधिकारी कार्यालय ने इस हादसे में मृतकों की संख्या 130 तक पहुंचने की पुष्टि की है।उन्होंने बताया कि हादसे के बाद से ही जिले के हैलट अस्पताल सहित कई अस्पतालों में 150 से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है। हादसे में अब तक 58 मृतकों की पहचान हो चुकी है।

kanpur-train-accident

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिए जांच के आदेश:-

इससे पूर्व रविवार देर रात को रेल हादसे में घायलों का हालचाल लेने हैलट अस्पताल पहुंचे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि पुखरायां हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। रेलवे राज्य सरकार के साथ मिलकर राहत पहुंचाने की कोशिश कर रही है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी रविवार को घटनास्थल पर पहुंचे थे। उन्होंने अधिकारियों को सख्त दिशानिर्देश देते हुए कहा था कि राहत और बचाव कार्य और तेज करने के निर्देश दिए थे।

kanpur-train-accident1

राहत और बचाव कार्य में तेजी:-

कानपुर के पास पुखरायां में रेलगाड़ी के एक्सीडेट को एक दिन बीत चुका है। जानकारी के मुताबिक फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए कटर और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि सभी को जल्द से जल्द बाहर निकाला जा सके। लेकिन डब्बों के अंदर लोग फंसे है इसलिए किसी भी उपकरण को यूज करते वक्त पूरी सावधानी बरती जा रही है। लेकिन हादसे से सुरक्षित बचे हुए लोगों का कहना है कि उन्होंने मौत को काफी करीब से देखा है।

train-accident

मुआवजे का किया गया ऐलान:-

इस रेलगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए मुआवजे का ऐलान कर दिया गया है। दुर्घटना में मारे गए यात्रियों के परिजनों के लिए प्रदेश सरकार और रेल मंत्रालय की तरफ से मुआवजे का एलान कर दिया गया है। उत्तरप्रदेश सरकार ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख और घायलों को 50 हजार देने का एलान किया है, वहीं रेल मंत्रालय ने भी मारे गए यात्रियों के परिजनों को साढ़े तीन लाख और गंभीर रुप से घायल यात्रियों के लिए पचास हजार रुपए की घोषणा की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार मुआवजा देने की घोषणा की है।

train-accident

गौरतलब है कि इंदौर-पटना एक्सप्रेस रविवार तड़के कानपुर के पुखरायां में हादसे का शिकार हो गई थी। इस हादसे में अभी तक 130 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 150 से अधिक घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

Related posts

विकास के लिए कुछ भी करेंगे योगी, अपनी दुकानो पर चलवा दिया बुलडोजर।

Mamta Gautam

अलकायदा चीफ ने भारतीय मुसलमानों से कहा: यूरोप की तर्ज पर करो हमला

bharatkhabar

तिहाड़ जेल में खेली गई खून की होली, जेल में दिल दहला देने वाली हत्या को दिया अंजाम..

Mamta Gautam