November 29, 2021 8:15 pm
featured यूपी

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले करेंगे पुस्तक ‘अमोघ’ का विमोचन

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले करेंगे पुस्तक का विमोचन

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले रविवार को रक्षाबंधन के दिन संत पूरनदास नगर उन्नाव में एस वी एम इण्टर कालेज के आस्था सभागार में पुस्तक विमोचन समारोह में शामिल होंगे। सरकार्यवाह नरेन्द्र भदौरिया द्वारा लिखित पुस्तक ‘अमोघ’ का विमोचन करेंगे।

नरेन्द्र भदौरिया की यह 11 वीं पुस्तक है। नरेन्द्र  भदौरिया द्वारा लिखित अनंत, अनादि,अंतहीन, अचिंत्य, अकथ,अतुल्य, तानाशाही, मेरी बातें भाग एक, मेरी बातें भाग-2 और नायिमा प्रकाशित हो चुकी है। नरेन्द्र भदौरिया जी वरिष्ठ पत्रकार हैं। यह पुस्तक उनकी चिंतन परक साहित्य साधना का ही प्रतिफल है। वह भारत के गौरवशाली इतिहास, धर्म, दर्शन, कला और हिन्दू संस्कृति पर सतत लेखन करते रहते हैं। ऐसे ही उनके द्वारा लिखे गये लेखों का संकलन पुस्तक अमोघ में किया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च न्यायालय लखनऊ के न्यायमूर्ति चन्द्रधारी सिंह करेंगे। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल, अवध प्रान्त के प्रचार प्रमुख डा. अशोक दुबे, संघ के वरिष्ठ प्रचारक वीरेन्द्र सिंह और उन्नाव के जिला प्रचारक जितेन्द्र प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।

दत्तात्रेय होसबाले का परिचय
दत्तात्रेय होसबाले वर्तमान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह हैं। सरकार्यवाह का दायित्व संघ में दो शीर्ष प्रणम्य दायित्व में से एक है। सरकार्यवाह संघ की समस्त रीति-नीति, गतिविधि और कार्ययोजनाओं का नियामक अधिष्ठाता होता है। उनका जन्म कर्नाटक के सुमोगा जिले के होसबाले गांव में हुआ था। उनके नाम के साथ होसबाले गांव का नाम जुड़ना वहां की परम्परा का प्रतीक है। उन्होंने अंग्रेजी भाषा में स्नातकोत्तर परीक्षा पास की है। मातृभाषा कन्नड़ के अतिरिक्त संस्कृत,हिन्दी, दक्षिण के राज्यों की सभी भाषाओं के साथ पूर्वोत्तर राज्यों की भाषाओं और नेपाली भाषा अच्छी तरह जानते हैं।
वह 13 वर्ष की आयु में 1968 में संघ के स्वयंसेवक बने। वह अखिल भारतीय विद्यार्थी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख और लम्बे समय तक संघ के सह सरकार्यवाह रहे।

Related posts

जारी है तमिलनाडु के किसानों का प्रदर्शन, पीएम के सामने दिया न्यूड धरना

Rahul srivastava

दिल्ली हिंसा को लेकर PFI के ठिकानों पर ED की छापेमारी, 9 राज्यों में हो रही रेड

Trinath Mishra

स्वराज अभियान : भाजपा और कांग्रेस दोनों में मिलीभगत

shipra saxena