Breaking News यूपी

एलडीए: कला प्रतियोगिता को राज्यपाल, सीएम व केंद्रीय वित्तमंत्री ने सराहा

IMG 4217 एलडीए: कला प्रतियोगिता को राज्यपाल, सीएम व केंद्रीय वित्तमंत्री ने सराहा

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने महिला सशक्तिकरण के तीसरे चरण के तहत चित्रकला और कॉफ्ट कला प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग की 734 बालिकाओं ने प्रतिभाग किया। शनिवार को राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान बालिकाओं की बनाई कलाओं की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सराहना की।

एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि चयनित कृतियों तथा बालिकाओं के लिए कार्य कर रही एनजीओ संस्थाओं की कृतियों की एक प्रदर्शनी इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में लगाई गई। शनिवार को मिशन शक्ति कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जायजा लिया।

IMG 4175 एलडीए: कला प्रतियोगिता को राज्यपाल, सीएम व केंद्रीय वित्तमंत्री ने सराहा

एलडीए में मिशन शक्ति की प्रभारी स्निग्धा चतुर्वेदी ने बताया कि प्रतियोगिता को तीन वर्गों में बांटा गया था। सब जूनियर आयु वर्ग में (6 से 12 साल तक) मिष्ठी वर्मा द्वारा महिला को शक्ति प्रदान करते हुए मां दुर्गा की पेन्टिंग को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसी आयु वर्ग में सान्वी डे को द्वितीय तथा पर्णिका को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

IMG 4165 एलडीए: कला प्रतियोगिता को राज्यपाल, सीएम व केंद्रीय वित्तमंत्री ने सराहा

वहीं जूनियर आयु वर्ग में (12 वर्ष से 18 तक) प्रज्ञा पांडे द्वारा भारत वर्ष की प्रमुख महिला हस्तियों के संकलित चित्रों को महिला विकास के रूप में प्रदर्शित करते हुए बनाई गई पेन्टिंग को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसी आयु वर्ग में तान्या सिंह को द्वितीय तथा नेहा को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त सीनियर आयु वर्ग में (18 वर्ष से अधिक) शिखा पांडे द्वारा टोक्यो ओलम्पिक में महिलाओं द्वारा किये गये बेहतरीन प्रदर्शन की पेन्टिंग को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसी आयु वर्ग में शिवानी श्रीवास्तव को द्वितीय तथा अनुष्का गुप्ता को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

दूसरी तरफ क्राफ्ट कला प्रतियोगिता में अंजली कुमारी, नूपुर अग्रवाल, वर्णिता गुप्ता व समरीन को प्रथम, खुशी यादव, माहिरा ताहिर, सीमा अग्रवाल व मुस्कान बानो को द्वितीय तथा अनामिका चैरसिया, रिधिमा पाण्डेय, मधु कश्यप व बरखा राजपूत को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

IMG 4136 एलडीए: कला प्रतियोगिता को राज्यपाल, सीएम व केंद्रीय वित्तमंत्री ने सराहा

एलडीए में मिशन शक्ति की सह प्रभारी सीमा अग्रवाल द्वारा बताया गया कि इस प्रदर्शनी में मलिन बस्तियों की बालिकाओं के उत्थान के लिए कार्यरत इनोवेटिव पाठशाला की बालिकाओं, लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कला एवं शिल्प महाविद्यालय की बालिकाओं, दिव्यांग एवं विशेष बच्चों के परवरिश स्कूल की बालिकाओं, मिम्फा फाउण्डेशन की मंजरी पाण्डेय तथा जश्न फाउण्डेशन की बालिकाओं द्वारा भी अपनी कृतियां प्रदर्शित की गई थी। पुरस्कार पाने वाली इन बालिकाओं को लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी द्वारा समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा भी उपस्थित रहे।

Related posts

शीतकालीन सत्र के आखिरी तीन दिन सदन में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी

shipra saxena

किसान आंदोलन पर बोले राहुल, ये केवल किसानों का नहीं बल्कि पूरे देश का मुद्दा

Vijay Shrer

हरिद्वार कुंभ में सीएम तीरथ ने अधिकारियों को दिए निर्देश, हर सुविधा का रखें ध्यान

Saurabh