featured देश राज्य

एनपीपी के कॉनराड संगमा ने ग्रहण कि मेघालय के सीएम पद की शपथ

conrad sangma एनपीपी के कॉनराड संगमा ने ग्रहण कि मेघालय के सीएम पद की शपथ

शिलांग। एनपीपी के कॉनराड संगमा ने मेघालय के सीएम पद की शपथ ग्रहण कर ली है। इसी के साथ कांग्रेस के 10 सालों के राज को समाप्त करते हुए राज्य में पहली बार एनडीए का शासन स्थापित हो गया। शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और मणिपुर के डिप्टी सीएम शामिल थे। इस सरकार में यूडीपी अध्यक्ष डोनकूपर रॉय विधानसभा अध्यक्ष होंगे।

conrad sangma एनपीपी के कॉनराड संगमा ने ग्रहण कि मेघालय के सीएम पद की शपथ

बता दें कि संगमा ने रविवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की और 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन के साथ राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया। 34 विधायकों में एनपीपी के 19, यूडीपी के छह, पीडीएफ के चार, एचएसपीडीपी और बीजेपी के दो-दो और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

वहीं कॉनराड संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा के पुत्र हैं। पश्चिम गारो हिल्स जिले के सेलसेल्ला विधानसभा सीट से 2008 में एनसीपी (NCP) के टिकट पर विधायक बनें थें। 2008 में मेघालय राज्य के वित्त मंत्री बने थें। 2009 से 2013 तक संगमा मेघालय विधानसभा में नेता विपक्ष थे। 6 जनवरी 2013 को एनसीपी (NCP) से अलग होकर पीए संगमा ने एनपीपी (NPP) पार्टी बनाई थी।

साथ ही 2013 के विधानसभा चुनाव में संगमा एनपीपी से सेलसेल्ला विधानसभा सीट से चुनाव हार गए। 2016 के लोकसभा के उप-चुनाव में संगमा तुरा लोक सभा सीट से एनपीपी के सांसद चुने गए। लंदन से एमबीए की पढ़ाई की है, 40 साल के हैं। इनके भाई जेम्स संगमा Dadenggre सीट से विधायक है। इनकी बहन और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अगाथा संगमा दक्षिण तुरा से विधायक हैं।

Related posts

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज हुआ आगाज, 3570 किलोमीटर लंबी होगी पदयात्रा

Rahul

अल्मोड़ा: पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत ने रक्तदान कार्यक्रम का किया शुभारंभ

pratiyush chaubey

रात को नहीं आती है अच्छी नींद, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

Rahul