IMG 20180405 WA0013 युवाओं का हुनर निखारने के लिए किया गया स्किल उत्तराखंड का आयोजन
देहरादून। प्रदेश के युवाओं के हुनर को निखारने के लिए उत्तराखंड कौशल विकास समिति ने इंडिया स्किल्स उत्तराखंड 2018 नामक कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसी क्रम में शुक्रवार को देहरादून स्थित ओरेन इंटरनेशनल में  ब्यूटि थैरेपी श्रेणी गढ़वाल मण्डल स्तर की प्रतियोगिता सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई। प्रतियोगिता में गढ़वाल क्षेत्र के अलग-अलग युवाओं ने भाग लिया। वल्र्ड स्किल प्रतियोगिता मिशन के निदेशक डाॅ पंकज कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में उत्तराखण्ड इसमें पहली बार भाग ले रहा है।
बता दें कि वल्र्ड स्किल प्रतियोगिता कौशल के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिता हे. जिसे कौशल का ओलम्पिक्स भी कहा जाता है। यह प्रति दो वर्षो में आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य कौशल विकास को समृद्व करना जिससे अधिक से अधिक युवा कौशल में रूची लें साथ ही कौशल क्षेत्रों में भविष्य निर्माण की ओर अग्रसर रहें।प्रतियोगिता में गढ़वाल क्षेत्र से 27 युवाओं ने हिस्सा लिया, जिनमें से पांच छात्रों को चुना गया है।
IMG 20180405 WA0013 युवाओं का हुनर निखारने के लिए किया गया स्किल उत्तराखंड का आयोजन
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आकांक्षा, द्वितीय स्थान पर रुखसार,  तृतीय स्थान पर रजनी थापा, चतुर्थ स्थान पर पलक तथा पांचवे स्थान पर महिमा रहे। प्रतियोगिता के निष्पक्ष निर्णय हेतु ब्यूटि थैरेपी के विशेषज्ञ श्रीमती भारती, ओरेन अकादमी चढ़ीगढ़, श्री महेश, गीतांजली सैलून, देहरादून एवं श्रीमती विनीता, वन्डर लैप सैलून, देहरादून की तीन सदस्यों की जूरी बनायी गई। इसी क्रम में कुमाँऊ क्षेत्र की हल्द्वानी में भी दिनांक 11 अप्रैल 2018 को प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
गढवाल और कुमाउं मंडल से चयनित दस प्रतिभागियों द्वारा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 17 अप्रैल 2018 को गीतांजली सैलून, ई0सी0 रोड़, देहरादून में प्रतिभाग किया जायेगा। इसके उपरान्त जो छात्र चयनित होगें उनको राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजा जायेगा। और वहाँ से चयनित छात्र वल्र्ड स्किल 2019 जो कि रूस के कज़ान शहर में होगा उसमें शिरकत करेगें।

कपिल शर्मा शो की वापसी-सुनील भी आएंगे नजर

Previous article

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.