featured यूपी

सैंड आर्ट बनाकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनाया वर्ल्ड फॉरेस्ट डे

सैंड आर्ट बनाकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनाया वर्ल्ड फॉरेस्ट डे

प्रयागराज: प्राकृतिक वातावरण और परिवेश की रक्षा करना आज के युवाओं की बड़ी जिम्मेदारी है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने सैंड आर्ट बनाया।

वर्ल्ड फॉरेस्ट डे पर हुआ प्रोग्राम

वर्ल्ड फॉरेस्ट डे प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन जंगल और पेड़ पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया जाता है। सभी प्रकृति से जुड़े लोग समाज में अच्छा संदेश देने की कोशिश करते हैं। इसी के तहत इलाहाबाद विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट डिपार्टमेंट ने भव्य सैंड आर्ट बनाया।

इसकी अध्यक्षता मास्टर ऑफ फाइन आर्टस् के छात्र अजय कुमार गुप्ता ने की। आर्ट को बनाने के लिए फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के छात्रों ने भी सहयोग किया। इस सैंड आर्ट की कुल लंबाई 25 फीट और गहराई 15 फीट रही, देखने वालों ने इस कला की खूब सराहना की।

सैंड आर्ट बनाकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनाया वर्ल्ड फॉरेस्ट डे
सैंड आर्ट
वन संपदा की रक्षा ही एक उद्देश्य

इस पूरे कार्यक्रम के माध्यम से वनों की कटाई पर रोक लगना, पेड़ पौधों का संरक्षण करना मुख्य उद्देश्य रहा। इसी मुद्दे पर प्रयागराज में जागरूकता फैलाई गई। हमारी मिट्टी, जंगल और वन संपदा जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। शुद्ध हवा और स्वस्थ वातावरण के लिए पेड़ पौधे बहुत जरूरी है।

इस सैंड आर्ट के माध्यम से भी इसी विषय को बढ़ावा देने की कोशिश की गई। इस दौरान वन विभाग के डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर, डीएसओ और वन विभाग के कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर अजय जेटली की भी उपस्थिति रही। उन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाया और उनके अच्छे काम के लिए बधाई दी। अजय जेटली ने कही कि इस तरह के कार्यक्रम छात्रों की कला और सोच दोनों में निखार लेकर आते हैं।

Related posts

Job News: सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, आईडीबीआई बैंक ने इन पदों पर निकाली भर्ती

Rahul

बिग बॉस 12: जानिए क्यो घर से बाहर जाने की जिद को लेकर छज्जे पर चढ़े श्रीसंत

Rani Naqvi

शादी के सुनहरे सपने दिखाकर युवती के सामने बेनकाब हुआ रिश्तेदार

Shailendra Singh