करियर राजस्थान

जयपुर : आर्मी में 10वीं पास के लिए निकली भर्तियां, जानिए कैसे होगा सिलेक्शन और कितनी मिलेगी सैलरी

टंगधार सेक्टर में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन,भारतीय चौकियों को बनाया निशाना

अग्निपथ के कारण चल रहे विवाद के बीच युवाओं के लिए अच्छी ख़बर सामने आई है । देश सेवा करने के लिए भारतीय सेना नई भर्तियां निकली है।

यह भी पढ़े

 

जानकारी : 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा टोकेनाइजेशन सिस्टम , अब नहीं होगा फ्रॉड

भारतीय सेना ने 155 पदों पर कुक और हेल्पर की भर्ती निकाली हैं। जिसमें मध्य कमान के लिए 88 पद और दक्षिण कमान के लिए 67 पद शामिल हैं। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते है।

ऐसे होगा सिलेक्शन

155 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इस दौरान रिटन टेस्ट में उम्मीदवारों से 150 अंको के 150 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इसमें सिलेकट होने पर उम्मीदवार को फिजिकल और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इनमें से मेरिट के आधार सिलेक्शन किया जाएगा।

army जयपुर : आर्मी में 10वीं पास के लिए निकली भर्तियां, जानिए कैसे होगा सिलेक्शन और कितनी मिलेगी सैलरी

आयु

उम्‍मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

योग्‍यता

सेना में निकली भर्ती में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10 वीं तय की गई है। जबकि कुक की नौकरी के लिए उम्‍मीदवार को कुकिंग की नॉलेज होना जरुरी है।

indian army जयपुर : आर्मी में 10वीं पास के लिए निकली भर्तियां, जानिए कैसे होगा सिलेक्शन और कितनी मिलेगी सैलरी

इतनी होगी सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 19,900 रुपए से लेकर 20,500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया

अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सेना की ऑफिशियल वेबसाइट ndianarmy.nic.in पर जाएं। वेबसाइट की होम पेज पर Current Recruitment Openings के लिंक पर जाएं। इसमें Apply Here की ऑप्शन पर जाएं। मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म को अटेस्टेड कर के मुख्यालय, मध्य कमान (बीओओ -1), सैन्य अस्पताल जबलपुर (म.प्र.) – 482001 पर भेजना होगा।

Related posts

देखें चौथे चरण की 71 सीटों पर इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा है दांव पर

bharatkhabar

राज्य सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है कांग्रेस

kumari ashu

राजस्थान में राहुल गांधी करेंगे किसान आक्रोश आंदोलन की शुरुआत

Pradeep sharma