Breaking News featured दुनिया देश पंजाब राज्य

अगले माह अमृतसर आएंगे कनाडा के पीएम, सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई सक्रियता

savnd mandir aayege kanada ke pm अगले माह अमृतसर आएंगे कनाडा के पीएम, सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई सक्रियता

चंडीगढ़। अगले माह भारत दौरे पर आ रहे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अमृतसर स्थित दरबार साहिब का दौरा करेंगे। कनेडियन प्रधानमंत्री दरबार साहिब कब आ रहे हैं, उनका तयशुदा कार्यक्रम तो अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है, अलबत्ता यह तय हो चुका है कि वह दरबार साहिब में नतमस्तक होने जरूर आएंगे। ट्रूडो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर 17 से 23 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। मरहा है कि वह 18 से 20 फरवरी के बीच दरबार साहिब आ सकते हैं। कनेडियन प्रधानमंत्री के अमृतसर दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए कनाडा के प्रोटोकॉल, सुरक्षा तथा मीडिया अधिकारियों का एक दल दरबार साहिब का दौरा करके एसजीपीसी के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक कर चुका है। savnd mandir aayege kanada ke pm अगले माह अमृतसर आएंगे कनाडा के पीएम, सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई सक्रियता

मंगलवार को भी आला अधिकारियों ने दरबार साहिब के उस हिस्से का दौरा किया जहां प्रधानमंत्री ट्रूडो जा सकते हैं।दरबार साहिब में कनेडियन प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा नहीं है। इससे पहले कनाडा के तत्कालीन प्रधानमंत्री जीन क्रेशियन पहली बार 25 अक्टूबर, 2003 को दरबार साहिब आए थे। इसके बाद 18 अक्टूबर, 2013 को कनेडियन प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर भी यहां आ चुके हैं। जस्टिन ट्रूडो यहां दर्शन के लिए आने वाले तीसरे कनेडियन प्रधानमंत्री हैं।

बता दें कि अभी हाल ही में कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन और कनाडा के सिख मंत्री नवदीप सिंह बैंस भी यहां नतमस्तक हो चुके हैं। दरबार साहिब से मिली जानकारी के अनुसार 14 अक्टूबर, 1997 को इंग्लैंड की महारानी एलीजाबेथ तथा प्रिंस फिलिप भी यहां आ चुके हैं। इंग्लैंड के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून 20 फरवरी, 2013, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर व उनकी पत्नी चैरी ब्लेयर 13 जनवरी, 2008, रिपब्लिक ऑफ डोमीनिका के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिफ 22 फरवरी, 2016, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी तीन दिसंबर, 2016 को यहां आकर दरबार साहिब में माथा टेक चुके हैं।

Related posts

गैंगरेप में इंस्पेक्टर और अस्पताल संचालक पर मामला दर्ज, अस्पताल में काम करने वाली महिला ने लगाया आरोप

Rani Naqvi

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी! ओमिक्रोन के कारण दुनियाभर में अस्पतालों में हो रही है अधिक भर्ती और मौतें

Neetu Rajbhar

भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को राष्ट्रपति ने किया वीर चक्र अवॉर्ड से सम्मानित

Rani Naqvi