ca2e11fe 0d8b 4a90 8510 caecb732d861 अब कर सकेंगे WhatsApp की पर्सनल चैट को Gmail में सेव, जानिए क्या है तरीका
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। आज के बढ़ते डिजिटल के दौर में सोशल साइट्स का ज्यादा प्रयोग किया जाने लगा है। आज के समय में हर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के जरिए अपडेट रहना चाहता है। जिसके चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में व्हाट्सऐप का ज्यादा प्रयोग किया जाता है। क्योंकि व्हाट्सऐप कंपनी अपने ग्राहको को आसानी से कई फीचर्स देती है। जिसके द्वारा ग्राहक को कई फायदे होते है। इसी बीच व्हाट्सऐप ने एक बार फिर अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश की है। WhatsApp में आप अपने किसी खास दोस्त या फिर रिश्तेदार की चैट को जीमेल पर सेव कर सकते हैं। इसके अलावा आप चैट की मीडिया फाइल्स को एक बार में डिलीट भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में। शायद इसी वजह से ये ऐप सबसे ज्यादा यूज होने वाला चैटिंग ऐप है।

ऐसे कर सकते है चैट को मेल के जरिए सेंड-

बता दें कि अब आप व्हाट्सऐप की पर्सनल चैट को मेल के माध्यम से किसी को भी सेंड कर सकते हैं। यही नहीं आप इस चैट को Gmail पर सेव भी कर सकते हैं। चैट भेजने के लिए WhatsApp सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना होगा। यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है। यहां ऐप आपको मीडिया फाइल के साथ और बिना मीडिया फाइल्स के चैट्स एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन भी देता है। इसके साथ ही WhatsApp में कुछ कॉन्टैक्ट या ग्रुप आपके फोन के स्टोरेज को बढ़ा देते हैं। ऐसे में ऐप आपको किसी खास चैट से मीडिया डिलीट करने का ऑप्शन देता है। इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग्स में जाकर डाटा एंड स्टोरेज यूजेज के बाद मैनेज स्टोरेज को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको सभी चैट मीडिया साइज के मुताबिक ज्यादा से कम के क्रम में दिखाई देंगी। अब आप जैसे ही चैट पर क्लिक करेंगे उस ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया फाइल्स शो होंगी, इन्हें आप एक-एक कर सलेक्ट करके या फिर एक साथ सलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं।

सेंड करने पर फोटो का रिजॉल्यूशन नहीं होगा कम-

WhatsApp पर फोटो शेयर करने के बाद ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है। इसके साथ ही फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है, लेकिन आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। WhatsApp पर फोटो को डॉक्यूमेंट में सेंड कर सकते हैं। ऐसा करने पर फोटो को ओरिजनल क्वालिटी के साथ शेयर किया जा सकता है। फोटो को डाक्यूमेंट में सेंड करने के लिए चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट पर टैप करें। अब ब्राउज डॉक्यूमेंट से आप उन फोटो को सलेक्ट सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रिजॉल्यूशन में भेजना चाहते हैं।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

पत्नी की कैंची से हत्या कर पहुंचाया यम के द्वार, फिर कमरे में बैठकर मोबाइल पर खेलता रहा गेम

Previous article

कम होने वाली है लोगों की परेशानी, यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की अनिवार्यता पर रोक

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.