featured यूपी

एक टीबी मरीज लाइए ₹1000 पाइये, जानिए क्या है मामला

अब घर बैठे होगी टीबी की जांच और मुफ्त में दी जायेगी दवाई, डायल करें ये नंबर

लखनऊ: देश को टीबी जैसी गंभीर बीमारी से मुक्त करने के लिए लगातार स्वास्थ्य विभाग और सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं। वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने की तरफ कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

समाज की भागीदारी अहम

किसी भी बीमारी से निपटने के लिए समाज को भी आगे आकर महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है। कोरोना का ही उदाहरण सबसे ज्यादा प्रासंगिक है। ऐसे माहौल में अगर सभी एकजुट होकर नियमों का पलन करें, समय से टीकाकरण और अन्य सेवाओं से जुड़ जाएं तो सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

इसी जनभागीदारी को बढ़ाने के लिए अब नया प्रयोग किया जा रहा है। अलीगढ़ जिला प्रशासन का कहना है कि एक नया टीबी मरीज लाने पर कुल 1000 रुपये दिए जाएंगे। 500 तुरंत और शेष 500 रुपये मरीज का इलाज पूरा हो जाने के बाद मिलेगा।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान

प्रदेश के कई हिस्सों में इन दिनों संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया गया था, जिसमें 12 जुलाई से 25 जुलाई तक अलग-अलग जगहों पर दस्तक अभियान के माध्यम से टीबी मरीजों की पहचान की जा रही थी और उन्हें ट्रीटमेंट के लिए भेजा जा रहा था। अगर अलीगढ़ की बात करें तो यहां 80 नए मरीज दस्तक अभियान के माध्यम से खोजें गए हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर किसी भी तरह के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत जांच करवाएं। जैसे दो या दो से अधिक सप्ताह से लगातार खांसी आ रही हो, खांसी के साथ बलगम की भी शिकायत हो और अगर खून भी आ रहा है। सीने में दर्द है, बुखार, वजन कम हो रहा है, भूख नहीं लग रही है, ऐसे सभी लक्षण टीबी के होते हैं। ऐसी हालत में सबसे पहले जांच करवाएं और इसके बाद उचित इलाज की तरफ आगे बढ़ें।

Related posts

सरकार की योजनाओं को लेकर जनता के बीच जायें : योगी आदित्यनाथ

Shailendra Singh

गुजरात चुनाव: बुजुर्ग व्यक्ति ने पूर्व पीएम से पूछ डाला ऐसा सवाल कि मनमोहन ने जोड़ लिए हाथ

Breaking News

भारत इजरायल की मिसाइलों से चीन को देगा मात..

Mamta Gautam