featured यूपी

आंखों में ब्लैक फंगस का खौफ, बढ़ी चश्में की मांग, डॉक्टरों ने दिए ये सुझाव

आंखों में ब्लैक फंगस का खौफ, बढ़ी चश्में की मांग, डॉक्टरों ने दिए ये सुझाव

प्रयागराजः संगम नगरी में आम आदमी से लेकर छात्र-छात्राएं, दुकानदार सभी के अंदर ब्लैक फंगस का डर बना हुआ है। ब्लैक फंगस (Black Fungus) से आंखों में संक्रमण के खतरों की जानकारी न होने से लोग परेशान हैं। फंगस जैसे संक्रमण से अपने आंखों की सुरक्षा के लिए ज्यादातर लोग चश्मे का प्रयोग कर रहे हैं, जिसकी वजह से इन दिनों चश्मों की बिक्री भी बढ़ गयी है।

डॉक्टरों का कहना है कि बारिश के दौरान आंखों को संक्रमण से बचाने के लिए चश्मा जरूरी होता है, लेकिन ब्लैक फंगस की बात करें तो इस तरह की कोई रिसर्च अभी तक सामने नहीं आयी है जो यह कहे कि ब्लैक फंगस वाह्य कारणों से फैलता है और इसकी रोकथाम के लिए चश्मे का पहनना अत्यंत आवश्यक है।

आम लोगों की अपनी-अपनी अलग राय है

फ्लिपकार्ट मे नौकरी करने वाले आकाश मिश्रा बताते हैं कि वह ऑनलाइन सामानों की सप्लाई लोगों के घर-घर जाकर करते है। इस दौरान आंखों की सुरक्षा करना भी जरूरी है। इसीलिए आज उन्होंने अपने पूरे परिवार के लिए चश्मा खरीदा है। उनका कहना है कि ब्लैक फंगस संक्रमण के कई मामले प्रयागराज में देखने को मिल रहे हैं। जिससे लोगों के अंदर इसे लेकर काफी डर बना हुआ है।

कंट्रक्शन लाइन में काम करने वाले विशाल श्रीवास्तव (Vishal Srivastva) बताते हैं कि साइड पर बहुत सारे मजदूर काम करते हैंl इसलिए ब्लैक फंगस से सुरक्षित रहने के लिए चेहरे पर मास्क, आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा लगाना बहुत ज्यादा जरूरी है।

प्रयागराज की मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की प्रोफेसर व नेत्र विशेषज्ञ डॉ. जागृति के अनुसार वर्तमान स्थिति को देखते हुए और भी सतर्क रहना चाहिए। ताकि फंगल और बैक्टीरिया जैसे गंभीर संक्रमण से बचाव किया जा सकेl विशेष तौर पर धूल-मिट्टी भरी कंस्ट्रक्शन साइट पर जाने से पहले डबल मास्क जरूर पहनना चाहिएl साथ ही आंखों के पूरी सुरक्षा के लिए चश्मे पहनने चाहिए। इसके साथ-साथ बागवानी या मिट्टी से जुड़े काम को करते समय भी इसका विशेष ध्यान रखें।

Related posts

हर व्यक्ति की समस्या का समुचित समाधान किया जाएगा : केशव प्रसाद मौर्य

Shailendra Singh

‘बुंदेलखंड आजाद सेना’ को मिला शरद यादव का साथ, पृथक राज्य बनाने के लिए 2019 चुनाव से पहले करेंगे आंदोलन

mahesh yadav

बिग बॉसः श्रीसंत के खिलाफ हुए सभी घरवाले, रोमिल के बाद दीपक ठाकुर से छिड़ी जंग

mahesh yadav