September 26, 2022 7:52 am
featured बिहार

लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली-NCR से पलायन कर रहे मजदूरों पर बिहार के जल संसाधन मंत्री ने दिया बड़ा बयान

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा | Delhi | Bharatkhabar | Latest news

पटना. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने राष्ट्रव्यापी बंद लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली और एनसीआर से बड़े पैमाने पर पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोगों के लापरवाह और अमानवीय रवैये ने न केवल बिहार को मुश्किल में डाल दिया है बल्कि भविष्य में कोरोना वायरस के विस्फोटक खतरे को भी आमंत्रित किया है।

बता दें कि झा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वहां सत्तासीन आम आदमी पार्टी का नाम लिए बिना उनपर परोक्ष रूप से प्रहार करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों की ओछी राजनीति और संकीर्ण मानसिकता के कारण अचानक ही लाखों लोग दिल्ली से पलायन करने लगे जिसकी वजह से बिहार की सीमाएं भर गयी और प्रधानमंत्री का 21 दिनों का लॉकडाउन ही खतरे में पड़ गया है।’ उन्होंने कहा कि इससे कोरोना वायरस के विस्फोटक खतरे को भी आमंत्रित किया है क्योंकि सीमाओं पर खड़े लोग अब भी अपने गांव-घर जाने पर आमादा हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वासपात्र माने जाने वाले झा ने कहा कि 21 दिनों का लॉकडाउन इसलिए किया गया है, ताकि कोरोना वायरस नहीं फैले। अगर लोग एक राज्य से दूसरे राज्य आते रहेंगे तो इसके संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। झा ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को उनके यहां रह रहे सभी प्रवासी नागरिकों, जैसे मजदूर, विद्यार्थी, आदि को हर जरूरी सुविधा व सुरक्षा देते हुए, यातायात व लोगों के पलायन को तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे जहां हैं, वहीं रहें।  सरकार आप तक हर सुविधा पहुंचाएगी।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि हम बाहर से बिहार आने वाले लोगों का कोराना वायरस टेस्ट करवाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशानिर्देश पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में सामुदायिक रसोई और आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बाहर से बिहार आनेवालों को सीमा पर ही रोक कर उनकी जांच करवायी जा रही है। बिहार सीमा पर आपदा सीमा राहत केंद्र की स्थापना की जा रही है, जहां लोगो को क्वारंटाइन में रखा जा रहा है।

Related posts

Coronavirus India Update: कोरोना पॉजिटिव रेट में उछाल, बीते 24 घंटे में 1,72,433 नए मामले, 1,008 हुई मौतें

Neetu Rajbhar

घूस लेने के मामले में IAS को बिहार से बाहर तबादला करने का आदेश

bharatkhabar

आरबीआई  ने दी ग्राहकों को राहत, किस्तें चुकाने के लिए 3 महीने की छूट , रेपो रेट में भी कटौती

Rani Naqvi