9999999999999999 बंगाल विधानसभा 2021: टीएमसी, बीजेपी के बाद कांग्रेस ने जारी की 13 उम्मीदवारों की पहली सूची

नई दिल्ली: टीएमसी और बीजेपी के बाद कांग्रेस ने भी बंगाल चुनाव के लिए शनिवार को अपने  13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की उम्मीदवारों की पहली सूची में पश्चिम बंगाल के प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सीनियर नेता नेपाल महतो का नाम भी शामिल है, जो की अपनी वर्तमान सीट बाघमुंडी से ही चुनाव लड़ेंगे।

12312 1 बंगाल विधानसभा 2021: टीएमसी, बीजेपी के बाद कांग्रेस ने जारी की 13 उम्मीदवारों की पहली सूची

इन पार्टी से कांग्रेस का है गठबंधन

बंगाल चुनाव के लिए कांग्रेस ने वाम दलों और इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ गठबंधन किया है। इतना ही नहीं गठबंधन में बनी सहमति के मुताबिक कांग्रेस 2016 में हुए विधानसभा की ही तर्ज पर इसबार भी महज 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

बीजेपी भी जारी कर चुकी है अपने उम्मीदवारों की लिस्ट

गौरतलब है कि बीजेपी ने भी पश्चिम बंगाल विधानभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी द्वारा जारी की गई पहली सूची में कुल 57 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। वहीं टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी को नंदीग्राम से टिकट दिया गया है। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने भी नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ने का एलान किया है। ऐसे में इस सीट पर मुकाबला रोमांचक हो गया है।

शुक्रवार को टीएमसी ने जारी की थी उम्मीदवारों की लिस्ट

बीते शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में 291 सीटों के लिए ममता बनर्जी की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में कई नए चेहरों को मौका दिया गया है। टीएमसी की इस लिस्ट में  50 महिलाओं को टिकट दिया गया है। वहीं 79 उम्मीदवार एससी श्रेणी से ताल्लुक रखते हैं जबकि  17 एसटी वर्ग से हैं। वहीं 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया है। टीएमसी ने उम्मीदवारों की सूची से ऐसे वर्तमान विधायकों के नाम हटाने का फैसला किया था जो 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं।

आठ चरणों में होगा बंगाल चुनाव

बता दें कि बंगाल में 294 सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग होगी। 27 मार्च को पहले चरण के लिए मतदान होंगे और पहले चरण में 38 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा, इसके तहत 30 सीटों पर लोग वोट डालेंगे। तीसरे चरण की वोटिंग के लिए 6 अप्रैल का दिन तय किया गया है, जहां 31 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग होगी। पांचवें चरण का चुनाव 17 अप्रैल को होगा, जहां 45 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा 22 अप्रैल को छठे चरण में 41 सीटों, 26 अप्रैल को सातवें चरण के तहत 36 सीटों तो वहीं आखिरी और आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे।

बंगाल चुनाव: नंदीग्राम के संग्राम में ममता v/s शुभेंदु अधिकारी, बीजेपी ने जारी की 57 उम्मीदवारों की लिस्ट

Previous article

Teacher Recruitment 2021: ग्रेजुएट टीचर के लिए सुनहरा मौका, यहां निकली बंपर भर्तियां

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured