September 18, 2021 9:23 am
featured लाइफस्टाइल

फल खाने से पहले जानिए इसको खाने का सही समय

फल खाने से पहले जानिए इसको खाने का सही समय

लखनऊ: फल खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को पूरी तरह से मजबूत और चुस्त-दुरुस्त बनाते हैं, लेकिन खानपान का एक निश्चित समय और तरीका होता है। हमें फल खाने से पहले जरूर यह पता होना चाहिए कि आखिर किस वक्त में फल खाने से सबसे ज्यादा शरीर को लाभ मिलता है ?

फल खाने से शरीर मजबूत और सेहतमंद रहता है। पाचन तंत्र भी इससे बेहतर होता है, शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं। टॉक्सिन बाहर निकल जाता है, शरीर की ऊर्जा और स्फूर्ति बरकरार रहती है। त्वचा जवान दिखती है और अंदर से हम ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसलिए आवश्यक है कि फल का पर्याप्त मात्रा में जरूर सेवन किया जाए, वजन कम करने में भी यह मददगार साबित होता है।

सबसे पहले अगर समय की बात करें तो फल हमेशा सुबह या शाम को खाना चाहिए। जिस तरह से आप नाश्ता करते हैं, वैसे ही हल्के खाने की तरह फल शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। जब कभी भी आप फल का सेवन करें तो कुछ देर तक ज्यादा भारी खाना ना खाएं। ऐसा करने से पाचन बेहतर रहता है।

कई ऐसे फल जिनकी ठंडी तासीर होती है या उनमें खट्टापन ज्यादा पाया जाता है, ऐसे फलों को रात में नहीं खाना चाहिए। इन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए। फल खाने का सबसे सही तरीका सुबह और शाम के समय होता है। कुछ जानकार यह भी कहते हैं कि फलों को बिना काटे खाना चाहिए। इससे उसमें मौजूद रेशे पेट के पाचन तंत्र को और बेहतर बना देते हैं।

नोट- उपरोक्त तथ्य सामान्य जानकारी के आधार पर हैं, किसी भी तरह की बीमारी या लक्षण होने पर पहले डॉक्टर की सलाह लें।

Related posts

राहुल गांधी की गाड़ी पर पथराव, बाल-बाल बचे कांग्रेस उपध्यक्ष

Rani Naqvi

काला धन : 3 लाख से ज्यादा नकद लेन-देन पर रोक की सिफारिश

bharatkhabar

गणतंत्र दिवस पर थी दिल्ली को दहलाने की साजिश, पुलिस ने किया एक संदिग्ध को गिरफ्तार

Breaking News