January 29, 2022 4:03 pm
featured उत्तराखंड

बागेश्वर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई IRS की ऑनलाइन ट्रेनिंग

WhatsApp Image 2021 06 21 at 19.17.08 बागेश्वर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई IRS की ऑनलाइन ट्रेनिंग

himanshu बागेश्वर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई IRS की ऑनलाइन ट्रेनिंगहिमांशु गढ़िया, संवाददाता

बागेश्वर जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जनपद में आपदा न्यूनीकरण एवं आपदा आने पर प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल राहत एवं बचाव कार्य किये जाने के संबंध में, जिला एवं तहसील स्तर पर गठित आईआरएस की ऑनलाइन ट्रेनिंग सम्पन्न हुर्इ।

IRS टीम के बारे में दी जानकारी

प्रशिक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को उनके विभाग के संबंधित दिये गये दायित्व की जानकारी दी। साथ ही आपदा प्रभावित क्षेत्रों में उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों एवं दायित्वों की भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। और IRS टीम के तत्काल एक्टीवेशन आदि के बारे में बताया गया।

दायित्वों के संबंध में कोई संशय न हो

इस दौरान अधिकारियों को विभिन्न विभागों के साथ समन्वय के साथ कार्य करते हुए आपदा के दृष्टिगत किये गये। कार्यों के संबंध में भरे जाने वाले विभिन्न प्रकार के फार्म आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। ताकि आपदा घटित होने पर किसी भी अधिकारी को अपने कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में कोई भी संशय न रहे।

‘राहत-बचाव कराना सुनिश्चित हो’

प्रशिक्षण में जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को आपदा न्यूनीकरण एवं राहत व बचाव कार्यों के संबंध में यह स्पष्ट दिशा निर्देश दिये गये, कि मानसून सीजन में किसी भी प्रकार के आपदा के दृष्टिगत उससे संबंधित सम्पूर्ण तैयारियां निर्धारित समयानुरूप पूर्ण करते हुए तत्काल प्रभावी क्षेत्र में राहत और बचाव कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित किया जाए।

‘अपने कर्तव्यों को भली भांति समझें’

उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि आपदा से राहत एवं बचाव हेतु गठित जिला एवं तहसील स्तर टीमों के सभी सदस्य अपने कर्तव्यों को भली भांति समझ लें। और विभिन्न विभागों से परस्पर समन्वय एवं सहयोग की भावना से आपदा में कार्य करना सुनिश्चित करें। जिससे एक न केवल आपदा को बहुत हद तक आने से पहले रोका जा सकेगा बल्कि आपदा प्रभावी क्षेत्रों में तत्काल राहत व बचाव कार्य प्रारम्भ भी किया जा सकेगा।

‘सटीक सूचनाओं का आदान प्रदान होना जरूरी’

प्रशिक्षण में जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि आपदा के समय सटीक सूचनाओं का आदान प्रदान होना अत्यन्त आवश्यक है। इसलिए फील्ड स्तररीय अधिकारी अपने क्षेत्रों में तैनात रहते हुए मुस्तैदी से कार्य करें जिससे आपदा के दौरान न्यूनतम से न्यूनतम समय में आपदा प्रभावित क्षेत्र के संबंध में स्टीक जानकारियां उपल्बध हो सकेंगी। जिसके अनुरूप वहां पहुंचकर विभिन्न प्रकार की व्यवस्थायें आदि की जा सकें।

ये सभी अधिकारीगण रहे मौजूद

आपदा के न्यूनीकरण एवं राहत एवं बचाव के संबंध में आनलाइन ट्रेनिंग IRS टीम के विशेषज्ञ बीबी गणनायक द्वारा दी गयी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी डीडी पन्त, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, मुख्य चिकित्साधिकारी बीडी जोशी, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीके सक्सैना, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

रामनगरी में सीएम योगी की दीपावली, जाने पूरे कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा

piyush shukla

एनआरसी लागू होने पर आदित्यनाथ को यूपी छोड़ना होगा: अखिलेश

Trinath Mishra

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और बेटी हुईं कोरोना पॉजिटिव

Saurabh