आखिर कब खत्म होगा धारा 370?

प्रतिदिन भारत के नेताओं को, भारत के नागरिकों को, अंदर से झकझोर रहा है। कभी कभी तो ऐसा प्रतीत होता है कि क्या यह धारा 370 जिंदगी भर के लिए भारत में नासूर बन कर रहेगा।
सभी राजनीतिक पार्टियां जब सत्ता में आती है या फिर प्रचार करती हैं तो यही कहती है कि वह धारा 370 हटा देंगे, लेकिन आज तक धारा 370 नहीं हटा। इसके कई कारण हैं, लेकिन सबसे जरूरी बात यह है की आखिर धारा 370 कब हटेगा।

आज हम यह बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की बरसी है, जिन्होंने इसी धारा 370 को हटाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कश्मीर पहुंचे हैं, और वहां पर रैली करेंगे। इसी बीच एक बड़ा बयान आया है बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का, स्वामी ने कहा है कि अगर सरकार धारा 370 हटाना चाहे तो राष्ट्रपति से सिर्फ एक बिल पास करना होगा, जिसके बाद धारा 370 हट जाएगा।

अब इस पर बयानबाजी शुरू हो गई है ।कुछ नेताओं का कहना है कि नरेंद्र मोदी को यह काम कर देना चाहिए, और अगर उन्होंने ऐसा कर दिया तो यह उनके शासनकाल का सबसे बड़ा और अहम फैसला होगा। अब देखना होगा कि क्या सचमुच नरेंद्र मोदी धारा 370 को हटाते हैं या फिर भारत देश को धारा 370 झेलना पड़ेगा।