belly क्या आपकी भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो ये पढ़ना बेहद जरूरी

कोरोना काल में ज्यादातर लोग घर बैठे-बैठे काम कर रहे हैं, यानी की वर्क फ्रॉम होम। अब घर बैठ हैं तो चटर-मटर खाने की वजह से काफी लोगों का वजन बढ़ गया है और पेट निकलने लगा है। जिम बंद है, और पार्क भी तो वर्कआउट भी कम ही लोग कर पा रहे हैं। जिससे लोग काफी परेशान हैं। लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही आपके पेट की चर्बी कम नहीं होगी।

कुछ बातों को समझना बेहद जरूरी

दरअसल ट्रेडमिल पर घंटों पसीना बहाने से वजन तो कम होता है लेकिन ये पेट की चर्बी को कम नहीं करता। इसे कम करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। ऐसे में अगर आप भी फ्लैट टमी करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को समझना होगा।

लाइफस्टाइल पर दें विशेष ध्यान

बता दें पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा। कुछ लाइफस्टाइट से संबंधित गलतियों के बारे में हम आपको बताते हैं, जो आपके पेट की चर्बी कम नहीं होने देती।

drinking water reduce obesity risk क्या आपकी भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो ये पढ़ना बेहद जरूरी

पानी का कम सेवन

पर्याप्त पानी का सेवन आपको अपना वजन कम करने और अपने पेट की चर्बी को घटाने में मदद कर सकता है। लेकिन जब आप पानी नहीं पीते तो इसके उल्टा असर पड़ता है। इसलिए जितना हो सके पानी पीएं और मीठे पेय से दूर रहें, क्योंकि ये कैलोरी से भरे होते हैं।

Food Poisoning क्या आपकी भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो ये पढ़ना बेहद जरूरी

अनहेल्दी फूड्स का सेवन

पेट की चर्बी को बढ़ाने में अनहेल्दी फूड्स का सबसे बड़ा योगदान होता है। स्टार्चयुक्त, कार्बोहाइड्रेट और खराब कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थ होने से शरीर फैलता है। इसलिए अपने खाने के तरीके में बदलाव करना चाहिए, और अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

stress 1 क्या आपकी भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो ये पढ़ना बेहद जरूरी

तनाव लेना कर दें बंद

तनाव सबसे हानिकारक कारकों में से एक है जो आपकी पूरी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। साइंस के अनुसार जब आपके तनाव का स्तर बढ़ता है, तो आपके पेट में वसा का स्तर भी बढ़ जाता है। अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए आप ध्यान, योग की कोशिश कर सकते हैं। और यहां तक ​​कि किसी डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं।

alcohol क्या आपकी भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो ये पढ़ना बेहद जरूरी

धूम्रपान का सेवन

धूम्रपान की आदत आपके पेट और आंतों की चर्बी को बढ़ाती है। इसलिए अगर आप एक फ्लैट पेट चाहते हैं तो तुरंत धूम्रपान बंद कर दें। वहीं बीयर में बहुत अधिक कैलोरी और कार्ब्स होते हैं। अगर आप अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं, और किसी भी तरह की कोई एक्सरसाइज नहीं करते तो इससे आपके पेट की चर्बी बढ़ती है। ऐसे में अगर आपको बीयर पीना पसंद है तो उसके साथ एक्सरसाइज की भी आदत डालें।

इम्युनिटी बूस्टर के दाम हो रहे बूस्ट, जानिए क्‍या बोले लखनऊवासी

Previous article

इस बड़े ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने की ऋषभ पंत की तारीफ, जानिए क्या कहा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured