featured दुनिया

‘मंगखुत’ तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही

‘मंगखुत’ तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही

नई दिल्ली:भीषण तूफान ‘मंगखुत’ शनिवार को फिलीपीन पहुंच गया है। तूफान के साथ तेज हवाएं और बारिश हो रही हैं। सहायता एजेंसियों ने बाढ़ के पानी के बढ़ने और भूस्खलन से लाखों लोगों के जीवन को खतरा होने की चेतावनी दी है। ‘मंगखुत’ ने कागायान प्रांत में देर रात करीब 2.30 बजे 325 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती तेज हवाओं के दस्तक दी। इसके चलते फिलीपींस में भारी बारिश हो रही है और यह पश्चिम में दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ते हुए हांगकांग और दक्षिणी चीन की ओर जा रहा है।

 

mangkhut toofan ‘मंगखुत’ तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही

 

 

ये भी पढें:

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने किया आयुर्वेदिक चिकित्सालय का शिलान्यास
17 सितंबर को वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, मनाएंगे 68 जन्मदिन

 

चीन ने प्रचंड तूफान मंगखुत के दक्षिणी हैनान और ग्वांगडोंग प्रांत में पहुंचने पर क्योनगोकाो स्ट्रेट में नौका सेवाएं रोक दीं। स्थानीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि मंगखुत के रविवार रात को पश्चिमी ग्वांगडोंग और पूर्वी हैनान के बीच एक इलाके में पहुंचने की संभावना है जिससे तेज आंधी चलने और मूसलाधार बारिश होने की आशंका है।

 

चीन के राष्ट्रीय मौसमविज्ञान केंद्र ने बताया कि मंगखुत तूफान ग्वांगडोंग प्रांत के यांगजिआंग शहर से करीब 1,000 किलोमीटर दूर सुबह आठ बजे 26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन परिषद के अनुसार, तूफान के अनुमानित मार्ग 125 किलोमीटर के दायरे में करीब 52 लाख लोग हैं। तूफान के प्रभाव को राजधानी मनीला में भी महसूस किया गया। उसका पहला शिकार एक महिला बनी जो ताइवान के पास समुद्र में बह गई। ‘मंगखुत’ तड़के लूकाोन द्वीप के उत्तरी हिस्से से यहां पहुंचा। उसके चलते कई मकानों की छतें उड़ गईं, पेड़ गिर गए और बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई है।

 

ये भी पढें:

 

दिल्ली के तिलक नगर में लड़की की पिटाई करने वाला आरोपी कॉल सेंटर मालिक गिरफ्तार
बिना सुरक्षा के स्वच्छता श्रमदान के लिए दिल्ली की सडकों मे पीएम मोदी, लोग हैरान

 

 

 

Related posts

आजादी के 75वें साल का ‘अमृत महोत्सव’ शुरू, पीएम मोदी ने दांडी यात्रा को दिखाई हरी झंडी

Sachin Mishra

UPSC NDA Result 2020: जाारी हुआ एनडीए फाइनल परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करे चेक

Pooja

उत्तराखंडः त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ‘प्रायोगिक शिक्षा गांधीजी की नई तालीम’ का विमोचन किया

mahesh yadav