September 22, 2021 12:04 am
featured यूपी

प्रयागराज: नाग पंचमी के दिन कैनवास पर शिव जी का भव्य रूप, देखें छात्र की अदभुत कला

प्रयागराज: नाग पंचमी के दिन कैनवास पर शिव जी का भव्य रूप, देखें छात्र की अदभुत कला

प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय दृश्य कला विभाग मास्टर फाइन आर्ट के छात्र अजय कुमार गुप्ता ने आज नाग पंचमी के पर्व पर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में अपने कला के माध्यम से शिव जी का भव्य रूप बनाया। शिव जी का यह भव्य आकृति उन्होंने कैनवस पर ऐक्रेलिक कलर के माध्यम से बनाई है । अजय द्वारा बनाए गए इस आकृति को देख आजाद पार्क में आए सभी दर्शकों का मन मोह रहा है l

NAAG PANCHMAI1 प्रयागराज: नाग पंचमी के दिन कैनवास पर शिव जी का भव्य रूप, देखें छात्र की अदभुत कला

अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि यह आकृति एक घनवाद शौली का रूप है जो फॉरेन के मशहूर आर्टिस्ट घनवादी कलाकार पाब्लो पिकासो पेंटिंग को देखकर प्रेरणा मिली है। उन्हों ने बताया की पिकसो तीक्ष्ण रेखाओं का प्रयोग करके घनवाद को जन्म दिया। पिकासो की कलाकृतियां मानव वेदना का जीवित दस्तावेज हैं।

वर्ष 1909 में पिकासो ने कला के क्षेत्र में ‘घनवाद’ का प्रवर्तन किया। और विश्व के सभी देशों में इसने युवा कलाकारों को प्रभावित किया। और आज मैंने भवान शिव और माता पार्वती को घनवाद के रूप पर बनाया है ।

जाने कौन है अजय कुमार गुप्ता

अजय कुमार गुप्ता इलाहाबाद विश्वविद्यालय, दृश्य कला विभाग मास्टर ऑफ फाइन आर्ट के छात्र हैं जो अपनी कला के माध्यम से प्रत्येक दिवस पर या फिर बड़े सेलिब्रिटी के आने पर भव्य सैंड आर्ट बनाकर, पेंटिंग बनाकर लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं l

NAAG PANCHMAI2 प्रयागराज: नाग पंचमी के दिन कैनवास पर शिव जी का भव्य रूप, देखें छात्र की अदभुत कला

अजय द्वारा बनाए गए अब तक का सैंड आर्ट

अजय कुमार गुप्ता ने अब तक पर्यावरण दिवस, जल दिवस, वन दिवस, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पृथ्वी दिवस, स्वच्छ गंगा निर्मल गंगा, स्वच्छता अभियान, स्वच्छ भारत, गंगा यात्रा प्रयागराज, दिव्य कुंभ भव्य कुंभ, महाकुंभ पर माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के आगमन पर गंगा बचाओ अभियान, विकलांग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर भव्य सैंड आर्ट बना चुके हैं l जिसके लिए इन्हें पुरस्कार भी मिल चुका है।

Related posts

महानिदेशक सूचना एवं लोक संपर्क उत्तर प्रदेश ने कोरोना से बचाव के लिए प्रसारित किया अवेयरनेस वीडियो

Shubham Gupta

मथुरा में ऊर्जा मंत्री ने किया जिला अस्‍पताल का निरीक्षण, दिए कड़े निर्देश

Shailendra Singh

प्ले स्कूल चलाने के लिए भी यूपी में लेनी होगी मान्यता, जारी किए गए नए आदेश

Aditya Mishra