हेल्थ

खाएं अंकुरित चने, और बीज होंगे ये फायदे

sprouts

नई दिल्ली। अंकुरित चने और बीज खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते है स्प्राउट्स में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते है स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप खई बीमारियों से बच सकते है। अनाज दाल या बीज या फिर नट्स इसको अंकुरित करके खाने से कई गुना फायदे होते है।

sprouts
sprouts

खाना पचाने में सहायक है जिनमें मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो खाना पचाने में सहायक होती है। स्प्राउट का सेवन करने से अच्छी मात्रा में आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है जिससे शरीर में खून का संचालन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है।

स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है क्योकिं स्प्राउट मंप कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिससे आप अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं। स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी की मात्रा पाई जाती है जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है स्प्राउट में एंटीआक्सीडेंट एजेंट भी होते है जो आपको आंखों को सेल्स के कण से बाने में मदद करता है।

Related posts

अगर सर्वाइकल दर्द से चाहते है छुटकारा तो हरगिज़ न करें ये काम

Rani Naqvi

नवरात्रों के दौरान हो सकती है फूड पॉयजनिंग, रखें इन बातों का ध्यान

shipra saxena

डीएम की लगी मुहर, तय मानकों पर खरे नहीं उतरे 19 निजी अस्पताल होंगे बंद

Neetu Rajbhar