featured देश

विजय माल्या को वापस भारत लाने में मदद करेगा ब्रिटेन

vijay mallya विजय माल्या को वापस भारत लाने में मदद करेगा ब्रिटेन

नई दिल्ली। भारत से 9,000 करोड़ रुपये का लोन चुकाने से भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या को दोबारा भारत बुलाने को लेकर मुहिम तेज हो गई है, इस पहल में भारत सरकार ने ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण और कानूनी सहयोग से जुड़े मुद्दों पर बातचीत शुरु की है और माल्या को वापस भारत लाने में सहयोग करने की अपील की है।

vijay mallya विजय माल्या को वापस भारत लाने में मदद करेगा ब्रिटेन

सूत्रों के अनुसार ब्रिटेन सरकार ने भगोड़े लोन डिफॉल्टर माल्या को भारत को सौंपने का आश्वासन दिया है। वहीं आईपीएल में वित्तीय अनियमितता के आरोपी ललित मोदी और 1993 के मुंबई बम धमाकों के वांछित टाइगर मेमन के खिलाफ भी कार्रवाई का भरोसा मिला है।बैठक में दोनों पक्षों ने एक दूसरे की कानूनी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत और उपयोगी विचार-विमर्श किया और दोनों तरफ लंबित प्रत्यर्पण एवं पारस्परिक कानूनी सहायता से जुड़े मामलों की समीक्षा की। देशों को भी कानूनी सहयोग को मजबूत बनाने और लंबित अनुरोध तेजी लाने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने किया जिसमें गृह मंत्रालय, कानून और न्याय, सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय कुछ संबंधित राज्य के अधिकारी शामिल थे।ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रत्यर्पण और पारस्परिक कानूनी सहायता से जुड़ी केंद्रीय प्रशासन के प्रमुख ने किया जिसमें ब्रिटेन के गृह मंत्रालय और क्राउन अभियोजन सेवा के प्रतिनिधि और नई दिल्ली में ब्रिटेन के उच्चायुक्त शामिल थे।

Related posts

अगर करना है ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल, तो Step by Step फॉलो करें ये प्रक्रिया

Neetu Rajbhar

जाने क्या है जम्मू-कश्मीर में संगरोध का इतिहास, कैसे किया गया था स्वस्च्छता उपायों का इंतेजाम

Rahul srivastava

नीतीश कुमार का नहीं है कोई सिद्धांत- गुलाम नबी आजाद

Pradeep sharma