January 29, 2022 12:27 pm
featured बिज़नेस साइन्स-टेक्नोलॉजी

अगर करना है ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल, तो Step by Step फॉलो करें ये प्रक्रिया

itr, filling, extended, income tax return, government, Income tax department

अगर आपने अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है, तो आपको बता दें अब इसमें बस कुछ ही दिन बाकी है। इस की आखिरी तारीख 30 दिसंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन फाइल करने के लिए हाल ही में एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस नए पोर्टल के माध्यम से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है। तो आइए जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें

कैसे करें ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल

  • सबसे पहले आपको e-filing वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा। यहां पर आपको आपको रिटर्न ई फाइल करने के लिए रजिस्ट्रेशन या लॉगिन करने का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • यदि आप पहले ही खुद को इस पोर्टल पर पंजीकृत कर चुके हैं तो लॉगइन बटन को क्लिक करें। और यदि आपने इस पोर्टल पर खुद को अभी तक पंजीकृत नहीं किया है, तो रजिस्टर योरसेल्फ बटन को क्लिक करें। 
  • इसके बाद टैक्सपेयर पर क्लिक करें और अपने पैन कार्ड का विवरण दर्ज कराएं वैलिडेट पर क्लिक करें। उसके बाद जारी रखें ऑप्शन को क्लिक करें। इसके बाद आपसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग इन सभी को दर्ज करें साथ ही अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करें। पूरा फॉर्म भरने के बाद जारी रखें ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • आपके द्वारा भरा गया सारा विवरण सत्यापित होने के बाद पंजीकृत किए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए मोबाइल फोन और ईमेल आईडी पर आए ओटीपी कोड दर्ज करते ही आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा। यहां पर आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी दिखाई जाएगी अगर इस जानकारी में कोई गलती है तो आप उसे तुरंत बदल सकते हैं इसके बाद किया गया परिवर्तन मान्य नहीं होगा। 
  • इसके पश्चात अंत में सुरक्षित लॉगिन और पासवर्ड सेट करें। 

Related posts

देवरिया के बालिका गृह कांड मामले की जांच के लिए एसआईटी टीम देवरिया पहुंची

mahesh yadav

अपने संसदीय क्षे़त्र से बोले मोदी, जवानों को दें दीपावली पर शुभकामना संदेश

Rahul srivastava

सीएम ने अधिकारियों के साथ की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, जानें क्या कहा

Aman Sharma