featured देश

जल्द चमकेंगे देश के रेलवे स्टेशन

railways staion जल्द चमकेंगे देश के रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली। भारतीय ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को अमूनन इस बात की शिकाय रहती है कि प्लेटफॉर्म पर सफाई और वो तमाम सुविधाएं मौजूद नहीं है जो होनी चाहिए लेकिन अब जल्द ही आपकी सभी शिकायतें खत्म होने वाली है। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने विश्व के सबसे बड़े स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के प्रथम चरण का बुधवार को यहां शुभारंभ किया जिसके तहत 23 बड़े स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इस काम को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने 5 साल का लक्ष्य निर्धारित किया है।

railways staion जल्द चमकेंगे देश के रेलवे स्टेशन

सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे के पास काफी अधिक भूमि है और रेलवे स्टेशन ऐसा स्थान है जहां बड़ी संख्या में लोग आकर ट्रेन की प्रतीक्षा करते हैं। शहरी विकास मंत्रालय और रेल मंत्रालय मिलकर देश के 400 ए-1 और ए-श्रेणी के स्टेशनों की पुनर्विकास योजना पर काम करेगा। यह काम सरकार और निजी भागीदार में होगा ताकि स्मार्ट स्टेशन बनें जो स्मार्ट शहर के लिए जरूरी हैं।

रेल मंत्री के अनुसार निजी कंपनियां रेलवे की जमीन का विकास कर उससे मुनाफा कमायेंगी और उसी मुनाफे से रेलवे स्टेशनों का विकास भी करेंगी। रेलवे स्टेशन के विकास के बगैर निजी कंपनियां अपने तैयार सामग्री का उपयोग नहीं कर पायेंगी। प्लेटफार्म टिकट से लेकर यात्रा टिकट और पार्सल सहित अन्य प्रक्रिया का स्वामित्व रेलवे के हाथों में ही रहेगा।

सुरेश प्रभु ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि रेलवे ने इस पूरी परियोजना के लिए बेवसाइट पर इसके लिए अलग वेबपेज भी तैयार किया गया है। इस पर योजना से संबंधित सारे कागजात उपलब्ध करा दिये गये हैं। इधर, रांची में इस परियोजना के लिए नोडल अधिकारी के रूप में सीनियर डीइएन समन्वयक विशाल आनंद को नियुक्त किया गया है।

‘ए-क्लास’ स्टेशनों में शामिल है रांची

बता दें कि इस स्कीम के तहत रांची रेलवे स्टेशन देश के ‘ए-क्लास’ स्टेशनों में शामिल है, जहां पुनरुद्धार योजना के तहत विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। हालांकि, रांची को राजधानी होने का भी फायदा मिला है। देश के एवन स्टेशनों को जहां आइकोनिक स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जायेगा. वहीं, ‘ए-क्लास’ स्टेशनों को प्रीमियर स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। बता दें कि हबीबगंज और कटरा रेलवे स्टेशनों को इसी तर्ज पर विकसित गया है।

परियोजना की खास बातें

-04 सौ करोड़ से अधिक रुपये खर्च होंगे परियोजना पर

-05 साल तक का समय लगेगा इस काम को पूरा करने में

-45 साल की लीज पर रेलवे की जमीन मिलेगी कंपनियों को

एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत रांची रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतर लाउंज, एक्सकेलेटर, आने-जाने के लिए अलग रास्ते, वाईफाई, बड़ी-बड़ी दुकानें, कार्यालयों के लिए जगह, होटल, रेस्तरां सहित अन्य कई और भी सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी।

Related posts

मेरठ क्षेत्रीय अध्यक्ष अश्वनी त्यागी ने किया मोदी-योगी रसोई का निरीक्षण

Shubham Gupta

राजस्थान में कठुआ और उन्नाव कांड पर सियासत तेज

mohini kushwaha

US: व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी आई कोरोना संक्रमित, खुद दी जानकारी

Rahul