featured बिज़नेस

जानिए इस हफ्ते क्यों 2000 रुपये सस्ता हुआ सोना

gold jewelley image 4 जानिए इस हफ्ते क्यों 2000 रुपये सस्ता हुआ सोना

 

डॉलर इंडेक्स और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड की उथल-पुथल के बीच सोने की कीमतों में बीते सप्ताह में मुनाफावसूली का दबाव देखा गया। अप्रैल 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध 56,780 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर समाप्त हुआ, जो 58,847 के लाइफ टाइम हाई से अब लगभग 2,000 रुपये नीचे है।

यह भी पढ़े

भारत ने पारी और 132 रन से जीता पहला टेस्ट, दूसरी पारी में महज 91 रनों पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,852 डॉलर प्रति औंस के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद 1,865 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई। चांदी की कीमतें भी पूरे सप्ताह दबाव में रहीं और इसमें एक प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई।

gold जानिए इस हफ्ते क्यों 2000 रुपये सस्ता हुआ सोना

डॉलर इंडेक्स और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड ने ओवरसोल्ड जोन से रिबाउंड किया है और इसने सोने की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगा दिया है। सप्ताह के मध्य में सोने की कीमतों में कुछ खरीदारी देखी गई, जब डॉलर इंडेक्स कुछ समय के लिए 103 के स्तर से नीचे चला गया। फिलहाल बाजार में सोने की कीमत के लिए सकारात्मक माहौल है और जानकार किसी को भी ‘गिरावट पर खरीदारी’ की रणनीति बनाए रखने की सलाह देते हैं।

Increase in gold and silver prices know new prices 1 जानिए इस हफ्ते क्यों 2000 रुपये सस्ता हुआ सोना
बीते हफ्ते अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में ओवरसोल्ड जोन से उछाल देखा गया। इससे सोने पर ब्रेक लगा। शुक्रवार को मध्य सत्र के दौरान सोने का रेट बढ़ने लगा और डॉलर इंडेक्स 103 के स्तर से नीचे आ गया। शुक्रवार को पिछले कुछ घंटों के कारोबार में सोने में फिर से मुनाफावसूली देखी गई।

Related posts

India Corona Case: देश में बीते 24 घंटे में मिले 20,408 नए कोरोना केस, 54 लोगों की मौत

Nitin Gupta

योगी सरकार के सौ दिन पूरे, सीएम योगी ने बताई सरकार की उपलब्धियां

piyush shukla

सुशांत और दिशा की मौत के बीच कनेक्शन की जांच करेगी सीबीआई

Samar Khan