featured देश

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन पहुँचे अहमदाबाद, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

boris johnson ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन पहुँचे अहमदाबाद, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन ने अपनी यात्रा की शुरुआत गुजरात से की। बोरिस जानसन गुजरात के अहमदाबाद शहर में पहुंच चुके हैं।  जहां उन्होंने साबरमती आश्रम का दौरा किया। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट से लेकर 4 किलोमीटर तक भव्य स्वागत किया गया।

Boris Johnson १ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन पहुँचे अहमदाबाद, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

साबरमती आश्रम पहुंचकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद चरखा चलाकर सूत काता। यहां उन्होंने विजिटर बुक में लिखा कि इस असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना एक बहुत बड़ा सौभाग्य है। उन्होंने आगे लिखा कि यह समझने के लिए कि कैसे उन्होंने सच्चाई और अहिंसा के ऐसे सरल सिद्धांत को बेहतर बनाने के लिए दुनिया को बदलने को प्रेरित किया। 

Boris Johnson ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन पहुँचे अहमदाबाद, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

साबरमती के दौरे के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल भी मौजूद रहे। बोरिस जानसन कुछ साबरमती आश्रम की ओर से ‘द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज’ उपहार के तौर पर दी गई यह किताब महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई उन दो किताबों में से एक है जो अभी तक पब्लिश नहीं की गई है। 

पीएम मोदी से कल करेंगे मुलाकात

साबरमती आश्रम के दौरे के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गुजरात में आज निवेशकों के साथ बैठक करेंगे और राज्य के औद्योगिक स्थलों का दौरा करेंगे। इसके अलावा कल वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे जहां वह पीएम मोदी के साथ मुलाकात करेंगे। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर चर्चा कर सकते हैं।

 

Related posts

चिदंबरम पर छापेमारी, बदले की भावना की कार्रवाई: दिग्विजय सिंह

kumari ashu

सीएम धामी की सीएम योगी से मुलाकात, सुलझा वर्षों पुराना परिसंपत्ति विवाद

Neetu Rajbhar

जननेता के अलावा कवि और अच्छे बांसुरी वादक भी थे कल्याण सिंह

Shailendra Singh