featured धर्म

कल से महाकाल मंदिर में होगी शिव विवाह की धूम, दूल्हे के रूप में सजेंगे महाकाल

mahakal 106 H@@IGHT 0 W@@IDTH 600 कल से महाकाल मंदिर में होगी शिव विवाह की धूम, दूल्हे के रूप में सजेंगे महाकाल

श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में महाशिवरात्रि के पहले शिव नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। कल से शिव विवाह शिव नवरात्रि के रूप में मनाया जाएगा। पुजारी भगवान महाकाल को दूल्हे के रूप में सजाएंगे।

Shiv Navratri 2022: From February 21 the celebration of Shiva marriage will  be in the form of Shiv Navratri in Mahakal temple

कल से महाकाल मंदिर में होगी शिव विवाह की धूम

श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में महाशिवरात्रि के पहले शिव नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। कल से शिव विवाह शिव नवरात्रि के रूप में मनाया जाएगा। पुजारी भगवान महाकाल को दूल्हे के रूप में सजाएंगे। शास्त्रों में शिव को चंदन चढ़ाने का विधान है। 9 दिनों तक पूजा के विशेष क्रम से भोग आरती और संध्या पूजा का समय बदल जाएगा।

80 दिन बाद खुला महाकाल मंदिर: पहले ही दिन कनाडा से दर्शन करने आई महिला,  जानिए क्या है गाइडलाइंस | Madhya Pradesh ujjain mahakal temple reopnes  after 80 days devotees from monday kpr

, दूल्हे के रूप में सजेंगे महाकाल

मान्यता है कि महाकालेश्वर भगवान को हल्दी अर्पित नहीं की जाती। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी स्त्री सौंदर्य प्रसाधन में प्रयोग की जाती है और शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पुरुषत्व का प्रतीक है। एक अन्य कारण यह भी है कि  हल्दी गर्म होती है और महादेव को शीतल पदार्थ अर्पित किये जाते हैं। ऐसे में इन 9 दिनों मे बाबा महाकाल को रोज केशर, चन्दन का उबटन, सुगंधित इत्र, औषधि, फलों के रस आदि से स्नान करवाया जाता है।

Related posts

किम जोंग और ट्रंप बीच व्यापक दस्तावेज पर हस्ताक्षर, परमाणु हथियारों के खात्मे का अहम करार

Rani Naqvi

पुलिस आयुक्त के साथ व्यापारियों की बैठक कल

Shailendra Singh

…ईरान का प्रधानमंत्री मोदी को सलाम (वीडियो)

bharatkhabar