featured देश यूपी

मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी- अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं

modi and yogi मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी- अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युद्ध के मैदान से अलग वीरता का यह उदाहरण हमारे देश वासियों के संकल्प शक्ति को दिखाता है और यह भी बताता है कि अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं है।

यह भी पढ़े

रेगिस्तान में अब सीमा सुरक्षा बल करेगा साहसिक प्रदर्शन, युद्धस्तर पर चल रही तैयारियां

 

तभी तो मैं कहता हूं, सबका प्रयास। उन्होंने कहा कि जब हम प्रकृति का संरक्षण करते हैं, तो बदले में हमें भी प्रकृति संरक्षण और सुरक्षा देती है। इस बात को हम अपने निजी जीवन में भी अनुभव करते हैं।

मन की बात में बोले प्रधानमंत्री

modi मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी- अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं

यह बातें उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में रविवार को कहीं। उन्होंने कहा कि श्रीमति ज्योत्सना ने मुझे चिट्ठी लिखकर बताया है। जालौन में एक पारंपरिक नदी थी, नून नदी। नून यहां के किसानों के लिए पानी का प्रमुख श्रोत हुआ करती थी, लेकिन धीरे-धीरे लुप्त होने के कगार पर पहुंच गई, जो थोड़ा बहुत अस्तित्व इस नदी का बचा था, उसमें वह नाले में तब्दील हो रही थी। इससे किसानों के लिए सिंचाई का संकट भी खड़ा हो गया था। जालौन के लोगों ने इस स्थिति को बदलने का बेड़ा उठाया। इसी साल मार्च में एक कमेटी बनाई गई। हजारों ग्रामीण और स्थानीय लोग स्वतरू स्फूर्ति भाव से इस अभियान से जुड़े। यहां के पंचायतों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर काम शुरु किया और आज इतने कम समय में, बहुत कम लागत में यह नदी फिर से जीवित हो गई है। कितने ही किसानों को इसका फायदा हो रहा है।

2018 से नदियों के पुनरुद्धार का कार्य करा रही योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साढ़े चार वर्षों में नदियों के संरक्षण की दिशा में बड़े पैमाने पर कार्य किया है। प्रदेश में विलुप्त हो चुकी 68 से अधिक नदियों को पुनर्जीवित किया गया है। प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2018-19 से मनरेगा के तहत विभिन्न नदियों के पुनरुद्धार का कार्य कराया जा रहा है। इन्हीं में से एक जालौन में विलुप्त हो चुकी नून नदी के पुनर्जीवित होने की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की।

21 10 2020 yogiadityanath 20922525 मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी- अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं

ये नदियां हुई पुनर्जीवित

वित्तीय वर्ष 2018-19 में छह नदियों अरिल नदी, मंदाकिनी नदी, कर्णावती नदी, वरुणा नदी, मोरवा नदी और गोमती नदी, वित्तीय वर्ष 2019-20 में 26 जिलों के 19 नदियों टेढी नदी, मनोरमा नदी, पांडु नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेड़ी, सई नदी, गोमती नदी, अरिल नदी, मोरवा नदी, मंदाकिनी नदी, तमसा नदी, नाद नदी, कर्णावती नदी, बान नदी, सोत नदी, काली पूर्व नदी, डाढ़ी नदी, ईशन नदी, बूढ़ी गंगा नदी, वित्तीय वर्ष 2020-21 में 36 जिलों की 25 नदियों टेढ़ी नदी, मनोरमा नदी, पांडु नदी, वरुणा नदी, ससुर खदेड़ी, सई नदी, गोमती नदी, अरिल नदी, मोरवा नदी, मंदाकिनी नदी, तमसा नदी, नाद नदी, कर्णावती नदी, बान नदी, सोत नदी, काली पूर्वी नदी, डाढ़ी नदी, ईशन नदी, बूढ़ी गंगा, कुंवर, कल्याणी, बेलन, सिरसा, किवाड़, ऊटगन को पुनर्जीवित किया गया है।

 

modi and yogi1 मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी- अगर हम ठान लें, तो कुछ भी असंभव नहीं

सीएम योगी ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया

मुख्यमंत्री योगी ने जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में यूपी की डबल इंजन सरकार को लगातार सहयोग मार्गदर्शन करने के लिये प्रधान मंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।

Related posts

लखनऊः ओपी राजभर ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- धमकी का जवाब जरूर मिलेगा

Shailendra Singh

Lok Sabha Election 2024: इंडिया अलायंस को झटका, जम्मू कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेगी PDP

Rahul

नहीं रुक रहा अपराधों का सिलसिला, तीन किशोरियों के शव मिलने से सनसनी

Rahul srivastava