featured देश

डेंगू का डंक बरकरार, लगातार बढ़ रहे केस

death of child due to dengue 22047386 डेंगू का डंक बरकरार, लगातार बढ़ रहे केस

नूंह जिले में डेंगू के डंक का खतरा बरकरार है। जिले में अब तक 431 लोग डेंगू से पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 424 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। 6 लोगों का इलाज घर पर चल रहा है, डेंगू से एक बच्चे की अभी तक जान गई है, जो 6 माह का बताया जा रहा है और तिरवाड़ा गांव का रहने वाला था।

बता दें कि डिप्टी सिविल सर्जन डॉ विक्रम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 1506 लोगों के सैंपल लिए हैं। उन्होंने कहा कि करीब 200 गांव में अब तक फागिंग करा दी गई है। करीब 75 वर्कर डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लगाए हुए हैं। डॉ विक्रम ने कहा कि पेरासिटामोल की गोली के साथ – साथ ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डेंगू होने पर मरीज को लेना चाहिए। आराम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के 75 वर्कर लोगों को घर – घर, गांव – गांव जाकर डेंगू के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि टीमें बता रही हैं कि डेंगू का मच्छर गांव व आसपास में ही पलता है। लिहाजा सावधानी बरतें और अगर कहीं पर जल भराव है, तो टेमीफोर्स की दवाई डालें। अधिक मच्छर है, तो फागिंग कराएं। उन्होंने कहा कि 1 दिन सप्ताह में ड्राई डे जरूर मनाएं, बर्तनों को खुला न छोड़ें। सर्दी का मौसम शुरू होने की वजह से डेंगू के मरीजों की संख्या कम हुई है

डॉक्टर ने बताया कि जहां तक डेंगू की रोकथाम की बात है, तो डेंगू का मच्छर घरों में पनपता है। लिहाजा अपने आसपास पानी इकट्ठा ना रहने दें। टायर, कूलर, गमला, बर्तन इत्यादि में अगर पानी भरा हुआ है तो उसे खाली कर दें। बर्तनों को खुला ना छोड़े। एक बार सप्ताह में ड्राई डे जरूर मनाएं, ताकि मच्छर का लारवा खत्म हो सके।

Related posts

अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अमेठी जाएंगे राहुल गांधी, शुरु हुई भव्य स्वागत की तैयारी

Vijay Shrer

दरभंगा एयरपोर्ट से आज पहली फ्लाइट्स ने भरी उड़ान, इन 6 महानगरों में जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

Aman Sharma

रामनवमी पर इंदौर में दर्दनाक हादसा, मंदिर में बावड़ी की छत धंसने से गिरे 25 लोग, मौके पर रेस्क्यू टीम

Rahul