featured दुनिया देश

इस्त्राइल को पछाड़ रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा भारत, एके-47 को अपग्रेड करेगी भारतीय कंपनी

AK 47 Rifle इस्त्राइल को पछाड़ रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा भारत, एके-47 को अपग्रेड करेगी भारतीय कंपनी

पिछले सालों से भारत रक्षा क्षेत्रों में अपनी ताकत बढ़ाने पर काम कर था जिसका असर अब दिखने लगा है। भारत अब रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने लगा है। भारतीय कंपनियां कई विदेश कंपनियों को पछाड़ चुकी है और खुद को स्थापित करने लगी है। इसी के तहत भारतीय सेना की एके-47 असॉल्ट राइफल को अपग्रेड करने के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनियों में बंगलूरू की एसएसएस डिफेंस सामने आई है। इस रक्षा कंपनी ने अपने प्रतिद्वंदी इस्त्राइल को बोली में पछाड़ दिया है। अगर सबकुछ ठीक रहा था तो चार साल पहले स्थापित हुई एसएसएस डिफेंस भारतीय सेना की एके-47 असॉल्ट राइफल की छोटी संख्या को अपग्रेड करेगी।

एके 47 इस्त्राइल को पछाड़ रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा भारत, एके-47 को अपग्रेड करेगी भारतीय कंपनी

बता दें कि बंगलूरू की एसएसएस डिफेंस छोटे हथियारों और गोला-बारूद की निर्माता कंपनी है। इस कंपनी ने ही भारतीय सेना के लिए कलाश्निकोव राइफल को अपग्रेड किया था। अधिकारियों का कहना है कि यह भारतीय फर्म दक्षिणी पश्चिमी कमान की एक सेना इकाइ्र के पास 24 एके-47 राइफल को अपग्रेड करेगी। अगर यह अपडेटशन सही से हुआ तो कंपनी को और बड़े ऑर्डर भी मिल सकते हैं।

indian army इस्त्राइल को पछाड़ रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा भारत, एके-47 को अपग्रेड करेगी भारतीय कंपनी

वहीं सैन्य अधिकारियों का कहना है कि एके-47 भारतीय सेना का एक बुनियादी हथियार है। इस हथियार ने सेना की कई आवश्यकताओं को पूरा किया है। अधिकारियों का कहना है कि एसएसएस डिफेंस भारतीय सेना के इस हथियार को और भी ज्यादा खतरनाक और काम करने में आसान बना देगी। उन्होंने बताया कि इस अपग्रेडेशन में टेक्टिकल फ्लैशलाइट, लेजर लाइट, फ्लैश हैडर, डस्ट कवर, हैंड गार्ड व कई तरह के ग्रिप भी शामिल हैं।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने विशाल डडलानी की याचिका ठुकराई, हाई कोर्ट जाने को कहा

shipra saxena

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 19 लोगों कोअमेरिकी सीमा गश्ती अधिकारियों ने किया गिरफ्तार

rituraj

ममता ने नीति आयोग को बताया निरर्थक, बैठक में पहुंचने से इंकार

bharatkhabar