featured देश

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वर्चुअल मोड के जरिये दिये 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार

Ramnath Kovind 1 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वर्चुअल मोड के जरिये दिये 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार

शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल मोड के जरिये राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के द्रारा 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार दिये गये।

आपको बता दें कि खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक और मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस समारोह का हिस्सा रहे। राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार तीन अलग-अलग श्रेणियों जैसे विश्वविद्यालय/+2 परिषदों, एनएसएस इकाइयों और उनके कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों में 42 पुरस्कार विजेताओं को मिलेंगे।

आपको बता दें कि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा, “भारत को एक युवा देश कहा जाता है। मैं सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं। स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ, एनएसएस की शुरुआत 1969 में की गयी।

उन्होंने कहा, “एनएसएस का वैचारिक अभिविन्यास महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है।” इतना ही नहीं राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद  ने कहा कि जो समाज महिलाओं को उनकी इच्छा और क्षमता के अनुसार जीवन के हर क्षेत्र में अवसर देता है  उसे प्रगतिशील समाज कहा जाता है।

वहीं खेल मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे साल  1969 में स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के जरिये छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के लिये शुरू किया गया था। एनएसएस महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरणा मिली है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पुरस्कार पाने वालों की संख्या 1/3 महिलाएं है। जिससे पता चलता है कि महिलाएं राष्ट्र निर्माण में व्यापक भूमिका निभाती हैं। लगभग 40 लाख एनएसएस स्वयंसेवक  अलग -अलग  जहगों में समाज की सेवा कर रहे हैं।

 

 

 

Related posts

19 अप्रैल 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग, तिथि और राहुकाल

Rahul

लोकसभा में सरकार पर जमकर बरसे राहुल गांधी, बोले अडाणी और PM का क्या है रिश्ता

Rahul

जानें धनतेरस के दिन खरीदारी का शुभ मुहूर्त,ऐसे पा सकते हैं कर्ज से छुटकारा

mahesh yadav