featured देश भारत खबर विशेष

भारतीय वायुसेना को मिला मिसाइल सिस्टम MRSAM, दुश्मन के 16 ठिकानों को एक साथ कर सकता है निस्तोनाबूत

2 3 भारतीय वायुसेना को मिला मिसाइल सिस्टम MRSAM, दुश्मन के 16 ठिकानों को एक साथ कर सकता है निस्तोनाबूत

भारत में वायु सेना की ताकत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसी दौर में भारतीय वायु सेना के पास अब ऐसी मिसाइल आ गई है। जो एक साथ 16 लक्ष्यों पर निशाना साध सकती है। भारत में आए इस मिसाइल का नाम MRSAM है। जिसको जैसलमेर में भारत की वायु सेना को सौंप दिया गया है। इस मिसाइल सिस्टम का निर्माण डीआरडीओ ने इजराइल के साथ मिलकर किया है। ये मिसाइल सिस्टम दुश्मन के लड़ाकों को मात देने में कारगर है।

Capture 22 भारतीय वायुसेना को मिला मिसाइल सिस्टम MRSAM, दुश्मन के 16 ठिकानों को एक साथ कर सकता है निस्तोनाबूत

बता दें कि ये मिसाइल सिस्टम 70 किलो मीटर की दूरी से दुश्मन के एयरक्राफ को मार गिरा सकता है। और एक साथ 16 ठिकानों पर मिसाइलें दागने की ताकत रखता है। ये मिसाइल सिस्टम अभी भारत का सबसे अधिक दूरी तक मार करने वाला वायु रक्षक है। जैसलमेर में भारतीय वायु सेना को पहला MRSAM मिसाइल सिस्टम मिला है। वायु सेना को कुल 18 MRSAM सिस्टम मिलने है।

1l image 106 भारतीय वायुसेना को मिला मिसाइल सिस्टम MRSAM, दुश्मन के 16 ठिकानों को एक साथ कर सकता है निस्तोनाबूत

वहीं MRSAM मिसाइल सिस्टम में इजराइल का बराक-8 मिसाइल लैस है। ये ऐसा सुपर सॉनिक हथियार है। जो ना सिर्फ उड़ते हुए एयरक्राफ पर अचुक निशाना लगा सकता है। बल्कि ड्रोन और क्रुज मिसाइले भी इसकी मार से बच नहीं सकती। इस मिसाइल सिस्टम को बेहद कम समय में युद्ध की पॉजिशन पर पहुंचाया जा सकता है, और दुश्मन के लिए ज़मीन पर इसकी मौजूदगी का पता लगाना काफी मुश्किल है। इस मिसाइल सिस्टम में विदेशी तकनिक पर तैयार हुआ रॉकेट मोटर और कंट्रोल सिस्टम लगा है।

MSRAM Missile 1 भारतीय वायुसेना को मिला मिसाइल सिस्टम MRSAM, दुश्मन के 16 ठिकानों को एक साथ कर सकता है निस्तोनाबूत

इसके सेसंर्स को इजराइल के साथ मिलकर डीआरडीओ ने बनाया है। इस मिसाइल सिस्टम को जैसलमेर स्थित वायु सेना की 2204 स्क्वाटर में शामिल किया गया है। यही MRSAM भारतीय सेना में भी शामिल किया जाएगा। जिसे उत्तरी सेक्टर के लद्दाख और पूर्वी सेक्टर में अरूणांचल प्रदेश में तैनात किया जाएगा।

Related posts

अतिक्रमण हटाने के मामले ने पकड़ा तूल, पार्षद ने सफाई निरीक्षक पर लगाया अभद्र भाषा प्रयोग का आरोप

Trinath Mishra

रिया चक्रवर्ती के खिलाफ बिहार में दर्ज FIR, सुशांत के पिता ने लगाए ये गंभीर आरोप

Rani Naqvi

मोदी सरकार में प्रचार फूल विकास गुल, बीजेपी का चिन्ह “लौटस न रहकर लूट अस” हो गया- कांग्रेस

Rani Naqvi