featured यूपी

वर्चुअली मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानिए पूरा कार्यक्रम

वर्चुअली मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानिए पूरा कार्यक्रम

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में इसकी शुरुआत की गई थी, जिसे विश्व के दूसरे देशों ने भी स्वीकार किया। 21 जून को भारत ही नहीं, अन्य कई हिस्सों में इसका आयोजन किया जाता है। योगाभ्यास के साथ-साथ अन्य कार्यक्रम भी होते हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर योग दिवस

महामारी के चलते इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए मनाया जाएगा। सभी अपने घर से ही जुड़ेंगे और एक साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर योग करेंगे। इस मौके पर कई प्रतियोगिताएं और आयोजन भी किए जाएंगे, सब कुछ ऑनलाइन होगा। सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए उत्तर प्रदेश में किसी भी तरह का ऐसा आयोजन नहीं किया जा रहा है, जिसमें भीड़ भाड़ हो और लोगों के बीच संक्रमण फैलने का खतरा पैदा हो जाए।

आयुष मंत्री ने दी जानकारी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा। उसके बारे में उत्तर प्रदेश के आयुष मंत्री ने अधिक जानकारी दी। मंत्री डॉक्टर धर्म सिंह सैनी ने कहा कि सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। आम लोगों से भी यही अपील की जाती है कि घर पर रहकर ही डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ें और योग के इस बड़े आयोजन में अपनी भागीदारी दिखाएं।

उन्होंने कहा कि इस दौरान मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्मिलित होंगे। वह सभी को संबोधित भी करेंगे, इसका डिजिटल प्रसारण सुबह 6:30 बजे किया जाएगा। जिसे दूरदर्शन पर देखा जा सकेगा। प्रधानमंत्री के साथ-साथ सरकार के कई मंत्री और अन्य नेतागण भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं।

Related posts

आर्मी चीफ के भरोसे के बाद भारत की हुई कूटनीतिक जीत- सूत्र

Pradeep sharma

इस जिले के सभी नगर निकायों में होगी कंट्रोल रूम की स्थापना

sushil kumar

स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा यात्रा निकालें भाजपा सांसद: मोदी

bharatkhabar