featured यूपी

लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीनेशन के 98 सत्र संपन्न

लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीनेशन के 98 सत्र संपन्न

लखनऊ: राजधानी स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) हॉस्पिटल में प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत कोरोना टीकाकरण के अबतक 98 सत्र पूरे कर लिए गए हैं। अस्पताल के निदेशक डॉ. सुभाष चन्द्र सुन्द्रियाल ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि चिकित्सालय में 54,274 डोज, लाभार्थियों को लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया है कि 18 वर्ष से 44 वर्ष के आयु वर्ग के बीच में 13,763 वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं जिसमें 5,542 महिलाएं हैं।

ऐसे शुरू हुई वैक्सीनेशन की रफ़्तार

डॉ. सुभाष चन्द्र सुन्द्रियाल ने बताया है कि 22 जनवरी 2021 से सिविल अस्पताल परिसर में कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ था। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों तक वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी रही क्योंकि निर्देशानुसार चिकित्सालय में केवल दो ही दिनों तक वैक्सीनेशन किया जाता था। उन्होंने कहा कि 5 मार्च 2021 से प्रत्येक कार्यदिवस में टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से शुरू हुआ जिससे वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हुई।

ओपीडी खुलने के बाद 14,376 मरीजों को देखा गया

वहीं डॉ. सुन्द्रियाल ने जानकारी दी है कि 4 जून 2021 से ओपीडी खुलने के बाद चिकित्सालय में अब तक दस मेजर सर्जरी, 13 माईनर सर्जरी की गई हैं। उन्होंने बताया कि ऑर्थोपेडिक्स सर्जरी विभाग में 13 मेजर व छह माईनर सर्जरी की गई हैं साथ ही ईएनटी में दो मेजर व दो माईनर सर्जरी की जा चुकी हैं। उन्होंने यह भी बताया है कि आई सर्जरी विभाग में दो मोतियाबिन्द की सर्जरी की गई हैं और चिकित्सालय मे ओपीडी में 14,376 मरीजों को देखा गया है।

Related posts

Realme के Realme Buds Classic इयरफोन की सस्ती कीमत ने लोगों के उड़ाए होश..

Rozy Ali

33 साल की हुई सोनम कपूर, जानें बॉलीवुड की फैशन आइकॉन के जीवन के दिलचस्प किस्से

mahesh yadav

गरीब बच्चों को पढ़ाएंगे डीएम-एसएसपी, बताएंगे कैसे बनते हैं आईएएस-आईपीएस

Pradeep Tiwari