featured देश

कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, बच्चों की वैक्सनी पर हो रहा ट्रायल

कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, बच्चों की वैक्सनी पर हो रहा ट्रायल

दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरा देश पिछले एक साल से संघर्ष कर रहा है। ऐसे में कोरोना से निपटने के लिए सरकार और देश के वैज्ञानिक इस वायरस के खिलाफ कई तरह की रणनीति बना रहे है। और देशवासियों की सुरक्षा के लिए हर रोज कोई नई तकनीकि और दवा इजात कर रहे है।

बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल

खबरों की माने तो कई दावे किए गए कि भारत में कोविड की तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा खतरा पहुंचा सकती है। तो इसी विषय को ध्यान में रखकर दिल्ली एम्स ने छह साल से 12 साल तक के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है। बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल की स्क्रीनिंग आज से शुरू होगी। और यह ट्रायल स्क्रीनिंग दो दिनों के लिए होगी।

तीसरी लहर बच्चों को बना सकती है निशाना

कई एक्सपर्ट ने यह दावा भी किया था कि कोविड की तीसरी लहर बच्चों को निशाना बनाएगी। इसबात में कोई वैज्ञानिक दावा नहीं है। तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा संक्रमित करेंगी इसबात की भी कोई पुष्टि या शोध नहीं हुआ है।

विशेषज्ञों का मानना, बच्चों को नहीं होगा नुकसान

फिलहाल सरकार और देश के वैज्ञानिक बच्चों के लिए कोई खतरा नहीं चाहते है। इसी लिए देश में और हर राज्य में बच्चों की वैक्सीन और दवा पर काम चल रहा है। जल्द ही 18 वर्ष की कम आयु के बच्चों के लिए जरूरी दवाएं और वैक्सीन के ट्रायल पूरे कर लिए जाएगे। सरकारे बच्चों को वैक्सीन लगाने की भी योजना बना चुकी है।

Related posts

कल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बन जाएंगे केंद्र शासित प्रदेश, मंडरा रहा आतंकी हिंसा का साया

Rani Naqvi

मसूरी समेत पूरे देश में मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 105वी जयंती

Rani Naqvi

Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन की मुख्यमंत्री ने की औपचारिक घोषणा

Nitin Gupta