featured उत्तराखंड देश

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

Capture 11 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होने ऋषिकेश-हल्द्वानी में DRDO के माध्यम से एक-एक कोविड केयर सेंटर की स्थापना करवाने के लिए रक्षामंत्री का आभार व्यक्त किया।

WhatsApp Image 2021 06 06 at 18.49.22 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

‘कोविड केयर सेंटरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध’

मुख्यमंत्री ने कहा की इन कोविड केयर सेंटरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ये उत्तराखंड के लिए एक बड़ी सौगात है। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि और वीरभूमि है। उत्तराखंड के सीमांत जिले सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। केन्द्र सरकार द्वारा राज्य को हर संभव मदद दी जाएगी।

WhatsApp Image 2021 06 06 at 18.49.21 1 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मिले सीएम

वहीं इस क्रम में सीएम तीरथ ने नई दिल्ली में ही केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से उनके आवास पर भेंट की। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत राज्य में 6 लाख 60 हजार से अधिक पेयजल के कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

WhatsApp Image 2021 06 06 at 18.49.21 2 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

CDS बिपिन रावत से मिले सीएम तीरथ

बता दें नई दिल्ली आए सीएम तीरथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत से मिलने उनके आवास पर भी गए। जहां मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री और सीडीएस के बीच उत्तराखंड में रक्षा निर्माण और एयरोस्पेस निर्माण के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई। इस संबंध में जल्द ही उत्तराखंड से एक प्रतिनिधिमंडल सीडीएस बिपिन रावत से मिलेगा।

WhatsApp Image 2021 06 06 at 18.49.23 1 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह से की मुलाकात

इन सबके बीच मुख्यमंत्री तीरथ केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह से भी मिले। मुख्यमंत्री ने आरके सिंह को अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा हरित ऊर्जा क्षेत्र में सोलर और पाईन निडिल परियोजनाओं को रोजगार सृजन के साथ जोडकर बढावा दिया जा रहा है।

WhatsApp Image 2021 06 06 at 18.49.21 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों से सीएम तीरथ ने की मुलाकात

‘विद्युत आपूर्ति हेतु विशेष ध्यान रखा’

उन्होने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए राज्य में स्थित समस्त अस्पताल एवं ऑक्सीजन प्लाण्ट के विद्युत आपूर्ति हेतु विशेष ध्यान रखा गया है।

‘नई नीति के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध’

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि कददूखाल ट्रांसमिशन लाईन के निर्माण हेतु केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण को सन्दर्भित किया जा चुका है। उन्होंने केन्द्रीय राज्यमंत्री को इसके शीघ्र क्रियान्वयन हेतु सम्बन्धित विभाग को निर्देशित किये जाने हेतु भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ओपेक्स मोड में स्मार्ट मीटर एवं प्री-पेड मीटर लगवाने हेतु प्रस्तावित नई नीति के क्रियान्वयन हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

‘मात्र 01 रुपए में पानी का कनेक्शन दिया’

बता दें 15 अगस्त 2019 को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन की घोषणा की थी, तब राज्य में 08 प्रतिशत व्यक्तिगत घरेलू जल संजयोजन से आच्छादित था। जो अब बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया है। वहीं राज्य में प्रत्येक ग्रामीण परिवार को मात्र 01 रुपए में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है।

‘जलापूर्ति की व्यवस्था की गई’

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 96 प्रतिशत स्कूलों में पी. डबल्यू.एस के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था की गई है। इसे जल्द ही शत प्रतिशत किया जाएगा। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 91 प्रतिशत  आंगनबाड़ी में PWS के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था की गई है। जल्द ही शेष आंगनबाड़ी केंद्रों में भी जलापूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित ग्राम पंचायत भवनों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में PWS के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था का कार्य प्रगति पर है।

‘राज्य सरकार को हर संभव सहयोग दिया’

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से लखवाड़ परियोजना के लिए कैबिनेट कमिटी की अनुमति के लिए भी अनुरोध किया। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि केंद सरकार द्वारा राज्य सरकार को हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

Related posts

कोरोना वायरस के चलते योगी सरकार ने किए ये बड़े फैसलें

Shubham Gupta

बीजेपी का नया प्लान, कृषि कानूनों को लेकर चलाएगी बड़ा अभियान

Shagun Kochhar

सपा विधायक बोला भाजपा समर्थित दुकानदारों से न खरीदें सामान, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

bharatkhabar