Breaking News यूपी

शुरू हुई गोरखपुर विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, जानिए कैसे भरें फॉर्म

शुरू हुई गोरखपुर विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, जानिए कैसे भरें फॉर्म

गोरखपुर: गोरखपुर विश्वविद्यालय में पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए सोमवार से आवेदन आने शुरू हो गए। पहले दिन ही 300 से अधिक छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया।

स्नातक छात्रों के लिए अनिवार्यता

गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक के छात्र एक विशेष कोर्स को उत्तीर्ण करने पर ही आगे बढ़ पाएंगे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय 3 क्रेडिट कोर्स सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। यह राष्ट्र गौरव विषय की तरह है, जिसे 3 वर्ष में कभी भी छात्र उत्तीर्ण कर सकते हैं।

इसके साथ ही सभी स्नातक के विद्यार्थियों को एनसीसी, रोवर्स रेंजर्स और एनएसएस में किसी एक का चयन करना होगा। खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी आधार पर भी छात्रों का मूल्यांकन होगा। ऐसा करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सभी छात्रों का सर्वांगीण विकास करना है।

गैप वाले छात्रों को भी मिलेगा फायदा

अभी तक डिग्री पूरा करने के लिए निर्धारित समय सीमा के अंदर परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होता था। लेकिन अब गैप लेकर पढ़ाई करने वाले छात्र भी सामान्य तरीके से डिग्री पा सकेंगे। समय सीमा की बाध्यता को अब खत्म कर दिया गया है।

Related posts

भारत 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर डीग्रेडेड भूमि को ठीक करेगाः नरेन्द्र मोदी

Trinath Mishra

संसद ने ओबामा का वीटो किया खारिज, 9/11 के पीड़ित कर सकेंगे मुकदमा

shipra saxena

जल्द शुरू होगा लखनऊ-रायपुर के बीच गरीब रथ का सफर, नंबर बदलकर चलेगी ट्रेन

Aditya Mishra