featured देश

रविशंकर प्रसाद ने WhatsApp यूजर्स को दिया भरोसा, कहा नए नियमों से डरने की जरूरत नहीं

ravishankar prasad रविशंकर प्रसाद ने WhatsApp यूजर्स को दिया भरोसा, कहा नए नियमों से डरने की जरूरत नहीं

नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर सरकार और WhatsApp के बीच तकरार चल रही है।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी की बड़ी अपील

एक तरफ जहां नए नियमों को लेकर WhatsApp हाईकोर्ट चला गया है। तो दूसरी तरफ सरकार ने नए डिजिटल नियमों पर कहा कि वो निजता के अधिकार का सम्मान करती है।

‘नए नियम केवल दुरुपयोग रोकने के लिए’

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया के नए नियम केवल दुरुपयोग रोकने के लिए बनाए गए हैं। इससे यूजर्स की निजता को कोई खतरा नहीं है। सरकार लोगों की प्राइवेसी का पूरी तरह से सम्मान करती है। नए नियम का उद्देश्य ये पता लगाना है कि नियमों में उल्लिखित अपराधों को अंजाम देने वाले संदेश की शुरुआत किसने की।

रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि ऑफेंसिव मैसेज के पहले ओरिजिनेटर के बारे में जानकारी देना पहले से ही प्रचलन है। ये मैसेज भारत की संप्रभुता, अखंडता और सार्वजनिक व्यवस्था, बलात्कार जैसे अपराधों से संबंधित है।

क्या कहते हैं नए नियम ?

सोशल मीडिया कंपनियों के लिए हर मैसेज के स्रोत का पता लगाना अनिवार्य रहेगा। वहीं अधिकृत एजेंसियों की आपत्ति के 36 घंटे के अंदर आपत्तिजनक चीजें हटानी होंगी। अश्लील पोस्ट के अलावा तस्वीरों को शिकायत मिलने के 24 घंटे के अंदर हटाना होगा जिनसे छेड़छाड़ की गई है। कंपनियों को देश में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करना पड़ेगा।

तय करनी होगी जवाबदेही

नए IT नियम के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने रिपोर्ट तैयार करनी होगी। जिसमें प्राप्त शिकायतों, उनमें की गई कार्रवाई और हटाई गई सामग्री का ब्योरा देना रहेगा। साथ ही कंपनियों को अपनी वेबसाइट या एप पर भारत में संपर्क का पता देना होगा। देश की सुरक्षा-संप्रभुता, कानून व्यवस्था को नुकसान पहुंचानी वाली सामग्री का स्रोत बताना पड़ेगा।

Related posts

भारत में कोविड-19 से अब तक 206 लोगों की मौत हो चुकी है और 6761 लोग इससे संक्रमित हैं

Rani Naqvi

श्रीनगर के जकुरा में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

Rahul

केरल में बाढ-बारिश ने मचाई तबाही,अब तक 79 लोगों की मौत, PM मोदी ने राहत कार्य तेज करने को कहा

rituraj