featured लाइफस्टाइल

सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो बरतें ये सावधानियां, करें ये प्रक्रिया…

proning सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो बरतें ये सावधानियां, करें ये प्रक्रिया...

कोरोना काल के चलते ऑक्सीजन के लिए चारों तरफ कोहराम मचा हुआ है। मरीजों के साथ-साथ अस्पताल भी ऑक्सीजन के लिए कराह रहे हैं। ऐसे समय में अब डॉक्टर्स मरीजों को घर पर ही रिकवर होने की सलाह दे रहे हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि सांस लेने में तकलीफ बढ़ने पर सभी लोगों को अस्पताल आने की जरूरत नहीं है, अगर ऑक्सीजन लेवल लगातार 90 के नीचे जा रहा है तभी अस्पताल जाएं। इसके अलावा जिन लोगों को सांस में तकलीफ हो रही है वो कुछ बातों का ध्यान रखकर खुद को सही कर सकते हैं।

ऑक्सीजन की कमी हो तो बरतें ये सावधानी-

एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सीजन की कमी होने पर गैस स्टोव, मोमबत्ती, बिजली या गैस हीटर जैसी चीजों से करीब 5 फीट दूर रहना चाहिए। क्योकि ऐसी चीजों के नजदीक जाने से आपकी दिक्कतें और ज्यादा बढ़ेंगी।

‘प्रोनिंग’ सबसे बेहतर विकल्प

जिन मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है उनके लिए ‘प्रोनिंग’ बेहतर विकल्प हो सकता है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों की घर पर देखभाल की सलाह देते हुए प्रोनिंग करने की सलाह दी है। मंत्रालय का कहना है कि प्रोनिंग उन मरीजों के लिए फायदेमंद होगा जिन्हे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। खासकर वो मरीज जो घर पर ही क्वारंटीन हैं।

‘प्रोनिंग’ करने की पूरी प्रक्रिया-

दरअसल प्रोनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मरीज को पीठ से घुमाकर पेट के बल लिटाया जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे प्रोनिंग फॉर सेल्फ केयर नाम दिया है। कैसे करें प्रोनिंग जानिए

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं, फिर अपनी गर्दन के नीचे एक तकिया लगाए, एक तकिया छाती के नीचे लगाएं और एक-एक तकिया घुटनों और पंजों की जगह पर दोनों पैरों के नीचे लगाए।इसके बाद प्रोन की पोजिशन प्रक्रिया करें-

30 मिनट से लेके 2 घंटे तक पेट के बल लेटे रहें। फिर 30 मिनट से लेके 2 घंटे तक बाईं ओर करवट करके लेटें। फिर 30 मिनट से लेके 2 घंटे तक टेक लगाके बैठें। और आखिरी में 30 मिनट से लेके 2 घंटे तक दायीं ओर करवट लेके लेट जाएं। और उसके बाद पहली पॉजिशन पर आ जाएं, और थोड़ी देर तक पेट के बल ही लेटे रहें।

Related posts

पहले गेंदबाजी करना भारत को पड़ा मंहगा, पाक ने दी 6 विकेट से मात

Srishti vishwakarma

महाराष्ट्र : शिंदे सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार, बीजेपी-शिंदे गुट ने साधा समीकरण , सबसे कम पढ़े-लिखे CM

Rahul

बरेली के एक परिवार की खुशी हुई चौगुनी, महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म

Shailendra Singh