featured यूपी

कोरोना इफेक्ट: सीएम योगी ने उठाया बड़ा कदम, यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कीं रद्द

यूपी में कोरोना का स्‍तर बेहद खतरनाक, सीएम योगी खुद हुए आइसोलेट  

लखनऊ: कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने बड़ा आदेश जारी किया है। सीएम योगी ने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि यूपी की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा की नई तारीखों के लिए मई में विचार किया जाएगा।

15 मई तक 1 से 12 तक के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इन्हें दोबारा खोलने के लिए कोरोना के सामान्य होने के बाद ही विचार किया जाएगा।

परीक्षाएं रद्द करने की पहले भी उठी थी मांग 

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इससे पहले भी हर तरफ से ये मांग उठ रही थी कि सीबीएसई बोर्ड की ही तरह यूपी बोर्ड की परीक्षाएओं को रद्द किया जाए। इसके लिए न केवल विभिन्न संगठन बल्कि खुद बीजेपी एमएलए शिक्षक वर्ग उमेश द्विवेदी ने भी आवाज उठाई थी और इसके लिए उन्होंने बाकायता उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने मांग की थी कि सीबीएसई बोर्ड की ही तरह यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाए। उन्होंने यूपी में बढ़ते कोरोना के मामलों पर भी चिंता जताई थी।

सीबीएसई की परीक्षाएं कर दी गई थीं निरस्त

गौरतलब है कि बुधवार को केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ एक बैठक की थी जिसमें ये तय किया गया था कि देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए सीबाएसई बोर्ड की परीक्षाएं फिलहाल रद्द कर दी जाएं। इसके लिए बाकायदा केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द करने की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी थी। केंद्र सरकार द्वारा इस फैसले के बाद यूपी में भी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग उठने लगी थी।

बोर्ड परीक्षा में बैठते हैं लाखों परीक्षार्थी 

बता दें कि यूपी में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। यूपी में कोरोना हर दिन अपने पिछले रिकार्ड को तोड़ता नजर आ रहा है। गौरतलब है कि यूपी की बोर्ड परीक्षा में लाखों बच्चे हर साल बैठते हैं। इस बार दसवीं की परीक्षा में जहां 29,94,312 छात्र बैठ रहे हैं तो वहीं 12वीं की परीक्षा के लिए 26,09,501 छात्र शामिल हो रहे हैं।

इस परीक्षा के होने से बच्चों को कोरोना होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना भी नामुमकिन होगा। इन्हीं बातों पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया है।

Related posts

ICJ में कुलभूषण की पैरवी करने वाले वकील को भारत ने दी इतनी फीस!

kumari ashu

तमिलनाडु और केरल के बाद अब ओखी तुफान ने किया मुंबई का रूख

Rani Naqvi

पाक में हाफिज के खुलेआम घूमने पर अमेरिका को फिक्र

bharatkhabar