featured यूपी

कलमकार के घर चोरों का अनोखा कारनामा, गायब कर दिए पंखे

कलमकार के घर चोरों का अनोखा कारनामा, गायब कर दिए पंखे

वाराणसी: मामला वाराणसी के लमही का है, जहां हिंदी साहित्य के बड़े लेखक मुंशी प्रेमचंद के घर चोरी की घटना सामने आई। जिसमें उनके घर से 6 पंखे चोरों ने साफ कर दिए।

स्मारक की देखरेख करने वाले सुरेश चंद्र दुबे जब साफ सफाई करने पहुंचे तो उन्हें परिसर का ताला टूटा हुआ मिला। संदेह होने पर वह अंदर गए तो उन्हें काफी कुछ बदला बदला दिखा। पंखे अपनी जगह नहीं थे और सामान विखरा हुआ था। इसके बारे में तुरंत उन्होंने पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद पुलिस कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मामले की छानबीन करने लगे। यह पंखा पिछले वर्ष संस्कृति विभाग की तरफ से लगवाया गया था।

कलमकार के घर चोरों का अनोखा कारनामा, गायब कर दिए पंखे
मुंशी प्रेमचंद्र

मुंशी प्रेमचंद्र का घर वाराणसी से 15 किमी की दूरी पर लमही नामक स्थान पर है, जो अब एक धरोहर के रूप स्थापित किया गया है। हिंदी को अपनी कलम की कला से बहुत उंचाईयों तक ले जाने वाले प्रेमचंद्र जी के गांव में एक अलग ही अनुभूती होती है। उनकी कहानियों के किरदारों को आप यहां महसूस कर सकते हैं।

गांव का विकास भी होने लगा है, सड़कों की स्थिति पहले जैसी नहीं। सरकार ने भी प्रेमचंद्र जी के जीवन दर्शन को बड़े स्तर पर प्रस्तुत करने के लिए यहां कई कार्य किए हैं। विकास के साथ-साथ सुविधाओं का आना चोरों को आकर्षित कर गया।

इसी का परिणाम रहा कि पंखों पर उनकी निगाह गई और 6 पंखे यहां से साफ कर दिए गए। यह सुरक्षा में हुई चूक को भी दर्शाता है। मुंशी प्रेमचंद के आवास पर इस तरह की अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती हैं। कुछ वर्ष पहले बिजली विभाग ने यहां की बत्ती भी गुल कर दी थी, उनकी तरफ से बिजली के कनेक्शन को अवैध बताया गया था।

Related posts

बिहार: सीएम नीतीश ने दिए निर्देश, जरूरतमंदों को मिले दो वक्त का खाना

pratiyush chaubey

चीन से उत्पन्न हुई कोरोना जैसी महामारी के चलते चीनी राष्ट्रपति से फोन पर बात करते ही बदले ट्रंप के तेवर

US Bureau

Lucknow: ‘अटेवा’ ने सीएम योगी को लिखा पत्र, इस बात से है भयभीत

Aditya Mishra