January 29, 2022 1:09 pm
featured बिहार

बिहार: सीएम नीतीश ने दिए निर्देश, जरूरतमंदों को मिले दो वक्त का खाना

nitish बिहार: सीएम नीतीश ने दिए निर्देश, जरूरतमंदों को मिले दो वक्त का खाना

कोरोना के चलते देश में लगे लॉकडाउन की वजह से गरीबों, मजदूरों को खाने की किल्लत हो गई है। मजदूरों के पास काम ना होने की वजह से दो वक्त की रोटी तक खाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में सीएम नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में जरूरतमंदों के लिए दो समय के खाने में किसी भी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए।

राज्य में कोई भूखा ना सोए- नीतीश

सीएम नीतीश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 22 जिलों में सामुदायिक रसोई का निरीक्षण किया। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जरूरतमंदों को दोनों समय खाना देने का काम सही तरीके से हो। और जरूरत पड़ने पर सामुदायिक रसोइयों की संख्या बढ़ा दी जाए। वहीं प्रखंड स्तर पर भी रसोइयां बनाई जाएं, जिससे ज्यादा जरूरतमंदों को खाना मिल सके।

इसके साथ ही सीएम ने बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था कराने का भी निर्देश दिया। सीएम नीतीश ने कहा कि जो लोग कोरोना की वजह से होम आइसोलेशन में हैं, उनके लिए होम डिलिवरी के जरिए खाने की व्यवस्था की जाए जिससे उनको परेशानी न हो।

सफाई का विशेष इंतजाम हो- सीएम

निरीक्षण के दौरान सीएम ने कहा कि रसोई में सफाई का विशेष इंतजाम होना चाहिए। जिसके साथ ही सैनिटाइजेशन का भी पूरा ख्याल रखा जाए। सीएम ने रसोई केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का ठीक से पालन कराने के भी निर्देश दिए। साथ ही सीएम ने खाने में इस्तेमाल होने वाली खा्दय सामग्री से लेकर पीने के पानी तक की पूरी जानकारी ली।

नियमों को ताक पर रख रहे लोग

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 25 मई तक लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। साथ ही इन मौके पर होने वाली शादियों में अधिक से अधिक 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति है। हालांकि लोग मानने को तैयार नहीं हैं, शादी में ज्यादा लोगों को बुलाने के साथ ही ऑर्केस्ट्रा का भी आयोजन किया जा रहा हैं जिससे अतिरिक्त भीड़ लग रही है।

Related posts

आठ वर्षीय ईश्वर शर्मा बना ‘ब्रिटिश इंडियन ऑफ दी ईयर’

rituraj

भारत-फ्रांस के बीच हुए 14 समझौते, पीएम बोले दो संस्कृतियों के बीच साझेदारी

Vijay Shrer

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार द्वारा शहरी बेरोजगारों के लिए शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’

Rani Naqvi