featured यूपी

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी, नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

स्नातक में दाखिले के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की नए नियम, जानिए क्या हैं प्रमुख बदलाव

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश को इच्छुक सभी छात्रों के लिए यह खबर सुकून वाली है। इस बार पीजी में प्रवेश के लिए होने वाले इंट्रेंस एक्जाम में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस विषय में वेवबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।

जारी किया गया प्रश्न पत्र का पैटर्न

इस प्रवेश परीक्षा तिथि की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र का पैटर्न साझा कर दिया गया है। इसमें अभ्यर्थियों से कुल 100 सवाल पूछे जायेंगे, इन सभी ऑब्जेक्टिव सवालों का जवाब देने के लिए 90 मिनट मिलेंगे। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

लिखित परीक्षा से मिलेगा प्रवेश

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए भारी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है, ऐसे में दाखिले के लिए छात्रों को मेरिट में आना होगा। प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही दाखिला मिलेगा। परीक्षा में भारतीय राजनीति, जनरल नॉलेज, लॉजिकल एप्टीट्यूड और मेंटल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी, नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
लिखित परीक्षा

वहीं एमबीए में प्रवेश के इच्छुक छात्रों का चयन तीन अलग-अलग भागों में होगा। दो परीक्षा और साक्षात्कार के बाद उन्हें दाखिला दिया जायेगा। इसमें प्रश्न पत्र और परीक्षा का प्रकार अन्य विषयों से अलग होगा।

कई विषयों के लिए कॉमन इंट्रेंस

पीजी में दाखिले के लिए कॉमन इंट्रेंस टेस्ट देना होगा, यह कई एमएससी और एमए के विषयों में दाखिले के लिए मान्य होगा। इसके अलावा शेष विषयों के लिए अलग प्रक्रिया के तहत प्रवेश दिया जाना है। इसके अतिरिक्त पीजी डिप्लोमा के लिए भी परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है।

इसके पहले डिप्लोमा के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं आयोजित होती थी। पहले अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर प्रवेश दे दिया जाता था। पीजी में लखनऊ विश्वविद्यालय कुल 30 पाठ्यक्रमों में दाखिला देता है। प्रवेश से जुड़ी पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। जहां से छात्र जानकारी ले सकते हैं, जल्द ही परीक्षा तिथि का भी ऐलान कर दिया जायेगा।

Related posts

108 परिवारों ने छोड़ा हिंदू धर्म बने बौद्ध

piyush shukla

पीएम ने पंडित मदनमोहन मालवीय को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

mahesh yadav

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का उपमुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण

Rani Naqvi