featured यूपी

24 अप्रैल से होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टलेंगी? पढ़िए पूरा मामला

24 अप्रैल से होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टलेंगी? पढ़िए पूरा मामला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि 24 अप्रैल से होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के समय को आगे बढ़ाया जा सकता है।

दरअसल, राज्‍य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में होने वाले त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मगर, पंचायत चुनाव कराने के कार्यक्रम में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं बाधा बन रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसे में अब 24 अप्रैल से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को एक हफ्ते के लिए टाला जा सकता है। हालांकि, निर्वाचन आयोग ने पूर्व में कहा था कि, चुनाव के कारण यूपी बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी।

बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव संभव  

संभावना जताई जा रही है कि राज्‍य में पंचायत चुनाव के अधिसूचना आगामी 27 मार्च को जारी की जा सकती है। 30 अप्रैल तक मतदान कराने के बाद तीन से चार तक मतों की गिनती पूरी कराने की योजना है। हालांकि, 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड के बच्‍चों की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, जो 12 मई तक पूरी करने की तैयारी है। मगर, अब खबर आ रही है कि इसमें कुछ बदलाव किया जा सकता है।

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, पहले राज्‍य निर्वाचन आयोग आयोग की तैयारी 23 अप्रैल तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की थी, लेकिन इसी बीच आरक्षण सूची को लेकर पेंच फंस गया। उच्‍च न्‍यायालय में सुनवाई के बाद आरक्षण सूची खारिज कर दी गई और नए सिरे से नई सूची जारी की गई, जिससे चुनाव में देरी हो गई। अब चुनाव आयोग चाहता है कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं मई के प्रथम सप्‍ताह तक टाल दी जाएं, जिससे पंचायत चुनाव क्लैश न हों।

उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने कही ये बात

निर्वाचन आयोग के अनुसार, अधिसूचना जारी होने के बाद चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए उसे 42 दिन का समय चाहिए होगा। वहीं, मीडिया से बातचीत में प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि, अब यूपी बोर्ड परीक्षाएं पंचायत चुनाव कराने के बाद कराई जाएंगी। फिलहाल, परीक्षा की नई तारीखों को लेकर घोषणा जल्द ही की जाएगी।

Related posts

गो-तस्करी की चुकानी होगी बड़ी कीमत : ज्ञानदेव आहूजा

shipra saxena

कोरोना वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक आज, पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल

Neetu Rajbhar

जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर: कुलगाम के मुनंद इलाके में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी 

Rahul