featured यूपी

सीएम योगी ने इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर ‘डाइरेक्टरी’ का किया अनावरण, जानिए पूरी डिटेल

इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर ‘डाइरेक्टरी’

लखनऊ: यूपी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर शुक्रवार को लखनऊ स्थित अवध शिल्पग्राम में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने भी प्रतिभाग किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इंडियन डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर डाइरेक्टरी का अनावरण किया। इस मौके पर सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अतिरिक्त संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना और यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी मौजूद रहे।

‘यूपीडा’ ने बनवाई डाइरेक्टरी

बता दें कि यूपी डिफेंस इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए यूपीडा ने इस डायरेक्टरी का निर्माण करवाया है। इस डायरेक्टरी में लगभग 1000 भारतीय रक्षा उत्पादन से संबंधित औद्योगिक कंपनियों की पूरी जानकारी मौजूद है। इसमें सभी एमएसएमई कंपनिया शामिल की गई हैं।

एक हजार रक्षा उत्पादन कंपनियों की मिलेगी जानकारी

यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि ये डायरेक्टरी अद्वितीय है। उन्होंने कहा कि इस तरह की डायरेक्टरी दुनिया में कहीं भी नहीं है। इस डायरेक्टरी में एक हजार भारतीय रक्षा उत्पादन करने वाली कंपनियों की पूरी जानकारी है।

‘कोई भी नया निवेशक जुड़ सकता है डाइरेक्टरी से’

उन्होंने कहा कि ये डायरेक्टरी जल्द ही हमारी वेबसाइट www.upeida.in पर उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोई भी नया निवेशक अपना नाम रजिस्टर करवाकर इस डाइरेक्टरी में शामिल हो सकता है। श्री अवस्थी ने कहा कि इस डाइरेक्टरी की जरूरत काफी दिनों से महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है।

‘डिफेंस कॉरीडोर से भारत बनेगा आत्मनिर्भर’

उन्होंने बताया कि मेक इन इंडिया योजना के तहत भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश में दो राज्यों में डिफेंस कॉरीडोर बनाए गए हैं। एक तमिलनाडु में जबकि दूसरा यूपी में है। यूपी के छह जिलों में ये डिफेंस कॉरीडोर बनाए जा रहे हैं। इसमें लखनऊ, कानपुर आगरा, झांसी चित्रकूट और अलीगढ़ प्रमुख हैं। इस मौके पर यूपीडा के सीईओ ने विभिन्न जिलो में किये जा रहे जमीन के अधिग्रहण के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

 

Related posts

हाई कोर्ट ने खारिज की अबू सलेम की याचिका, शादी के लिए नहीं मिली पैरोल

rituraj

सीएम तीरथ के निर्देशों पर मंगवाए गए 7500 रेमडिसिविर इंजेक्शन

Saurabh

जर्नादन रेड्डी के घर पर आयकर विभाग का छापा

Rahul srivastava