Breaking News featured देश

किसान आंदोलन: दसवें दौर की वार्ता आज, टैक्टर रैली को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

WhatsApp Image 2021 01 20 at 11.30.21 AM किसान आंदोलन: दसवें दौर की वार्ता आज, टैक्टर रैली को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नई दिल्ली। कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन को दो महिने हो गए और आंदोलन अभी भी जारी है। नौ दौर की वार्ता में अभी हल नहीं निकला है। सुप्रीम कोर्ट ने कानूनों पर फिलहाल रोक लगा दी है और नई कमेटी कठित की है। कृषि कानून के मसले को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी आज पहली बार मिलेगी। हालांकि किसानों ने कमेटी का बहिष्कार किया है उनका कहना है कि कमेटी में वही लोग शामिल हैं जो कानून के समर्थन में थे। ऐसे में कुछ किसान संगठनों ने कमेटी को बदलने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यों की कमेटी बनाई थी। कमेटी पर हुए विवाद के बीच भूपिंदर सिंह मान ने खुद को कमेटी से अगल कर लिया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी की बैठक आज सुबह 11 बजे होगी। ये बैठक एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में होगी। अब इस कमेटी में अशोक गुलाटी, अनिल घनवंत और प्रमोद जोशी शामिल हैं।

 

आज होगी 10वें दौर की वार्ता-
एक ओर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी अपने काम में जुटी है, तो दूसरी ओर सरकार-किसान भी बातचीत की टेबल पर हैं। किसानों और सरकार के बीच 10वें दौर की वार्ता आज होगी। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कमेटी गठित होने के बाद यह दूसरे दौर की वार्ता है। उम्मीद है कि आज की वार्ता से सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। पिछली नौ बैठकों में किसानों ने सिर्फ कानून वापसी की मांग की है लेकिन सरकार संशोधन के आगे नहीं बढ़ना चाहती है। आज की बैठक में सरकार इस बैठक में किसानों से गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली न करने का अनुरोध करने के साथ ही फिर से कानूनों के प्रावधान पर चर्चा का प्रस्ताव देगी। आज ही ट्रैक्टर रैली के खिलाफ दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी है।

 

 

Related posts

मुजफ्फरनगर में महापंचात शुरु, टिकैत का बयान- हम यहीं रहेंगे और गिरफ्तारी नहीं देंगे

Aman Sharma

खुल गये मथुरा में देवालय के कपाट, अब होंगे कान्हा के दर्शन

Trinath Mishra

बिहार: कैदी पूर्व सांसद शहाबुद्दीन को सुरक्षा की दरकार

bharatkhabar