featured Breaking News देश

योजनाएं आम आदमी को सूदखोरों, बिचौलियों से बचाने के लिए : मोदी

Modi Ji योजनाएं आम आदमी को सूदखोरों, बिचौलियों से बचाने के लिए : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वित्तीय समावेशन और छोटे उद्यम को बढ़ावा देने वाली सरकार की योजनाएं आम आदमी को सूदखोरों के चंगुल से बचाने के लिए हैं। प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, “छोटे व्यवसायी, व्यापारी, सब्जी विक्रेता, दूधवाले, हज्जाम..यह सभी सूदखोरों के चंगुल में जकड़े हुए थे। मुद्रा, स्टैंड अप इंडिया, जनधन बैंक खाते जैसी योजनाएं हमें सूदखोरों से बचाने के तरीके हैं।”

modi-ji

मोदी ने कहा, “अनुदान को सीधे बैंक खाते में देने (डीबीटी) की योजना और आधार नंबर की वजह से पैसा सीधे लोगों के खाते में पहुंचा। आम आदमी के लिए यह योजनाएं बिचौलियों के चंगुल से मुक्ति का रास्ता हैं।”

मोदी ने राज्य को केरोसिन मुक्त बनाने के लिए हरियाणा की तारीफ की। उन्होंने कहा कि अनुदान तब भी दिया जाता है जब उसकी जरूरत नहीं होती और इसका मकसद केवल बिचौलियों को लाभ पहुंचाना होता है। उन्होंने कहा, “हमारे देश में जिन घरों में रसोई गैस, बिजली है, उनमें केरोसिन की जरूरत नहीं होती। इसके बावजूद सब्सिडी जारी रहती है। सरकार में इस बारे में कौन पूछता है। केरोसिन, गैस, बिजली सभी एकसाथ मिलना जारी रहते हैं और यह केवल बिचौलियों को लाभ कमाने का अवसर देता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आधार नंबर की मदद से हरियाणा सरकार ने उन घरों पर निगाह डाली जिनके पास गैस और बिजली के कनेक्शन हैं और इस तरह राज्य के 7-8 जिलों को केरोसिन मुक्त कर दिया और जल्द ही पूरा प्रदेश केरोसिन मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा, “यह बड़ा बदलाव होगा। भ्रष्टाचार और चोरी रुकेगी। पर्यावरण को लाभ होगा और विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी। चोट सिर्फ बिचौलियों को पहुंचेगी।”

Related posts

भारी तबाही की ओर देश का पश्चिमी हिस्सा, बाढ़ का दौरा करने कर्नाटक जाएंगे गृहमंत्री

bharatkhabar

बेकाबू कोरोना की वज़ह से क्या देश में फिर लगेगा लॉकडाउन? जानिए डब्ल्यूएचओ से लेकर सभी राज्यों की क्या है प्लानिंग

Neetu Rajbhar

हिंसा फैलाने में सबसे आगे रहे कांग्रेस नेता, जानिए क्या है पूरा मामला

Pradeep sharma